9/23/14

लंबी उमर की चाहत है तो आजमाएं ये उपाय


सुबह ब्रेकफास्‍ट करें यह एक बड़ी ही पावर फुल आदत है जिससे आपकी उम्र बढ सकती है। सुबह अच्‍छा ब्रेकफास्‍ट करने से शरीर की इम्‍मयूनिटी बढती है।

स्‍वछता दूसरी चीज है हाईजीन रखना। चाहे मुंह की सफाई हो या फिर शरीर की, आपको खुद को साफ सफाई से रखने की आदत होनी चाहिये।

नींद जब बात नींद की हो तो समझ लेना चाहिये कि न तो कम सोना और न ही ज्‍यादा सोना शरीर के लिये हितकर होता है। दोनों का ही बुरा असर आपके दिमाग और शरीर पर पड़ सकता है। आप के लिये केवल 6-7 घंटे सोना ही बेहतर होगा।

15 मिनट व्‍यायाम आप सोंच भी नहीं सकते कि दिन में केवल 15 मिनट का व्‍यायाम आपकी जिंदगी 5 साल बढा सकता है। इसलिये रोजाना 15 मिनट व्‍यायाम करें।

परिवार और दोस्‍तों से करीबी रिश्‍ता एक एक्‍टिव सोशल लाइफ रखने से इंसान हमेशा खुश रहता है। इससे भी आपकी जिंदगी 4 गुना बढ जाती है।

लाल मीट से तौबा करें लाल मीट से हार्ट अटैक होने के चांस बढते हैं। खासतौर पर अगर आप इसे ज्‍यादा खाते हैं तो।

नट्स खाएं मेवों में काफी एंटीऑक्‍सीडेंट होता है जो कि शरीर से फ्री रैडिकल्‍स निकालता है। इससे शरीर दुरुस्‍त रहता है। इसमें ओमेआ 3 फैटी एसिड होता है जो कि दिमाग को तेज बनाता है।

ओवरईटिंग से बचें ओवरईटिंग एक चिंता वाली बात है क्‍योंकि इससे 70 प्रतिशत समस्‍या शरीर की पैदा हो जाती है। इससे आप मोटापे का शिकार बन सकते हैं।

मेडिटेशन मेडिटेशन करने से आप अपने दिमाग की पावर को बढा सकते हैं और उसे शक्‍ति प्रदान कर सकते हैं। इससे आपकी उम्र भी बढती है।


लोगो की इज्‍जत करें यह आखिरी आदत है, जिससे आप तमाम दुखों से छुटकारा पा कर अपनी जिंदगी को लंबा बना सकते हैं।

No comments:

Post a Comment