3/25/20

भौतिक विज्ञान की प्रमुख शाखाओं की सूची

भौतिकी (Physics)  दो पार्ट्स में बांटा गया है, पहला है Classical Physics और दूसरा है Quantum Physics. classical फिजिक्स में हम ऐसी वस्तुओं की पढ़ाई करते हैं जिन्हें हम देख सकते हैं तथा उनके momentum, position, तथा time के बारे में जान संके। जैसे की जब हम बल्ले से गेंद को मारते हैं तो newton के force के फॉर्मूले का उपयोग करके उसमें कितना momentum है तथा उसकी position के बारे में जानकारी निकाल सकते हैं. उसी तरह आइंस्टीन के general theory of relativity का इस्तेमाल करके हम ग्रेविटी को समझ सकते हैं जो की सम्पूर्ण ब्रह्माण्ड को जोड़ कर रखता है. इन सभी चीज़ों को हम classical physics में पढ़ते है.


लेकिन quantum physics में छोटे particles की पढाई करते है. Quantum Physics में हम बहुत ही छोटे level पर परमाणुओं तथा अन्य small particles की पढ़ाई करते हैं, जो की हमें ब्रह्माण्ड को atomic level पर समझने में मदद करती है. quantum physics पूरी तरह से classical physics का उल्टा है जिस तरह हम classical physics में किसी भी वस्तु की momentum (गति)तथा position (स्थान) की गणना कर सकते हैं लेकिन हम Quantum Physics में किसी भी particle की  position तथा momentum की गणना नहीं कर सकते हैं. Quantum लेवल की दुनिया पूरी तरह से अलग होती है.इस article में Quantum Physics के ऐसे राज़ को जानोगे जो की आप को गहराई तक सोचने में मज़बूर कर देंगे।



भौतिकी (Physics) शब्द ग्रीक भाषा फ्यूसिका (Phusika) से लिया गया है जिसका अर्थ है प्रक्रति. इसमें प्रक्रति और दर्शनों का अध्ययन किया जाता है. परन्तु भौतिकी की आधुनिक परिभाषा में उर्जा और पदार्थ ओर उनके बीच के संबंधों का अध्यन किया जाता है. आपको बता दें कि न्यूटन और आइंस्टाइन को भौतिकी का जनक माना जाता है. आइये इस लेख में भौतिकी की प्रमुख शाखाओं की सूची के बारे में अध्ययन करें.

भौतिकी को मुख्य दो भागों में बांटा गया है:
1. चिरसम्मत भौतिकी (Classical Physics)
2. आधुनिक भौतिकी (Modern Physics)

1. चिरसम्मत भौतिकी (Classical Physics)
1900 ई. तक की भौतिकी को चिरसम्मत भौतिकी माना जाता है. इसकी प्रमुख उपशाखाएं इस प्रकार हैं:
A. यान्त्रिकी (Mechanics): इसमें द्रव्य के गुणों तथा प्रकाश की अपेक्षा निम्न चाल से चलने वाली वस्तुओं की गति का अध्ययन किया जाता है.
B. प्रकाशिकी (Optics): इसमें प्रकाश तथा इसके उत्पादन, संचरण एवं संसूचन (detection) से सम्बंधित सभी घटनाओं का अध्ययन किया जाता है.
C. ध्वनि एवं तरंग गति (Sound and Wave motion): इसके अंतर्गत तरंग गति एवं ध्वनि का उत्पादन तथा संचरण का अध्ययन किया जाता है.
D. ऊष्मा एवं ऊष्मागतिकी (Heat and Thermodynamics): इस शाखा में ऊष्मा की प्रक्रति, उसका संचरण एवं उसके कार्य में परिवर्तन का अध्ययन किया जाता है.
E. विद्युत-चुम्बकत्व (Electromagnetism):  इसमें विद्युत, चुम्बकत्व एवं विद्युत-चुम्बकीय विकिरण का अध्ययन किया जाता है.

2. आधुनिक भौतिकी (Modern Physics)
इसमें मुख्यत: बीसवीं शताब्दी की भौतिकी का अध्ययन किया जाता है. इसकी प्रमुख उपशाखाएं इस प्रकार हैं:
A. परमाणु भौतिकी (Modern Physics): इसमें परमाणु की संरचना एवं विकिरण के साथ उसकी अन्योन्यक्रियाओं (interactions) का अध्ययन किया जाता है.
B. नाभिकीय भौतिकी (Nuclear Physics): इसमें नाभिक की संरचना एवं नाभिकीय कणों की अन्योन्यक्रियाओं (interactions) का अध्ययन किया जाता है.
C. क्वांटम यान्त्रिकी (Quantum Physics): यह एक विशेष प्रकार की यान्त्रिकी है जिसमें अणुओं, परमाणुओं और नाभिकीय कणों के व्यवहार का वर्णन किया जाता है.
D. आपेक्षिकता का सिद्धांत (Theory of Relativity): 1905 में आइंस्टाइन ने आपेक्षिकता का विशिष्ट (special) सिद्धांत प्रतिपादित किया जिसमें उन नियमों का वर्णन है जो बहुत ही उच्च वेग से चलने वाले कणों की गति पर लागू होते हैं. बाद में 1915 में आइंस्टाइन ने आपेक्षिकता का व्यापक (general) सिद्धांत प्रस्तुत किया जिसमें गुरुत्वाकर्षण की व्याख्या की गई.



No comments:

Post a Comment