12/29/19

Tips for better sex in Hindi

नेशनल हेल्थ एंड सोशल लाइफ सर्वे के अनुसार, यौन संबंध के दौरान अधिकतर भारतीय सिर्फ तीन से पांच मिनट ही बिस्तर पर टिक पाते हैं। वहीं अमेरिका में यह समय 13 मिनट, यूरोप में 10 मिनट जबकि जर्मनी में 07 मिनट है।

खराब डाइट और लाइफस्टाइल की वजह से आजकल युवा भी कमजोरी, शीघ्रपतन और नपुंसकता का शिकार हो रहे हैं। इसमें कोई शक नहीं है कि असंतुष्ट यौन जीवन का सीधा प्रभाव आपके वैवाहिक जीवन पर पड़ता है।

इन समस्याओं से पुरुषों को अपने साथी के सामने शर्मिंदगी तो होती ही है, वो चिंता और तनाव आदि के भी शिकार हो सकते हैं। शोध से पता चला है कि कम से कम 29 फीसदी लोग अपने जीवन में इस समस्या से पीड़ित होते हैं।

अगर आप दो मिनट से ज्यादा बिस्तर पर नहीं टिक पा रहे हैं, तो इसका सीधा मतलब यह है कि वो इन समस्याओं से पीड़ित है। अगर आप भी कुछ ऐसी स्थिति से गुजर रहे हैं, तो यह समय कुछ ठोस कदम उठाने का है।

आमतौर पर यौन कमजोरी के पीछे कई कारक जिम्मेदार होते हैं। हर व्यक्ति में अलग अलग कारणों से यौन कमजोरी की समस्या होती है। आइये जानते हैं यौन कमजोरी के मुख्य कारण क्या हैं।

अधिक तनाव और डिप्रेशन में रहने के कारण व्यक्ति यौन रूप से कमजोर हो जाता है।

अपने आप पर विश्वास न होना या निराश रहने के कारण भी यौन कमजोरी आती है।

अगर आप अधिक शराब, धूम्रपान और नशीली दवाओं का सेवन करते हैं तो आपको यौन कमजोरी हो सकती है।

लगातार और लंबे समय तक अच्छी नींद न ले पाने के कारण भी यौन कमजोरी होती है।

अगर आपको सेक्स के दौरान उत्तेजना नहीं होती है तो आप यौन कमजोरी से ग्रसित हो सकते हैं।

शरीर में हार्मोन असंतुलित होने पर व्यक्ति यौन रूप से कमजोर हो जाता है।

मेनोपॉज के करीब पहुंचने वाली महिला या मेनोपॉज होने के बाद यौन कमजोरी होती है।

अन्य तरह की स्वास्थ्य समस्याएं, अपने लिए समय न निकालना, पर्याप्त आराम न करना, पार्टनर के साथ रिश्तों में दरार आदि कारणों से भी यौन शक्ति कमजोर हो जाती है।

संतुलित भोजन न करना, नियमित एक्सरसाइज और व्यायाम न करने के कारण भी यौन कमजोरी होती है।

सेक्स पावर बढ़ाना चाहता हूं, बिना साइड इफेक्ट वाली कोई दवा बताएं?

आप हर दिन सेक्स कर रहे हैं लिहाजा अपने शरीर को और ज्यादा थकाना बंद करें। अगर आपको ऐनर्जी की कमी महसूस हो रही हो तो अच्छी डायट और एक्सर्साइज के जरिए अपनी सेहत बनाए रखें और दूसरी चीजों और हॉबी में भी अपना ध्यान बटाएं। दवा के भरोसे न रहें।


क्या लंबे वक्त तक दवाएं लेने से सेक्स लाइफ पर बुरा असर पड़ता है औ नपुंसकता हो सकती है?

जवाब:कोई भी दवा चाहें वो आयुर्वेदिक हो होम्योपैथिक या एलोपैथिक उसका साइड इफेक्ट जरूर होता है। आयुर्वेद की मान्यता है कि जो पूरे बदन के लिए अच्छा वह सेक्स लाइफ के लिए भी अच्छा। अगर सही तरीके से ली जाए तो ज्यादातर ऐसी कोई दवा नहीं है, जिससे सीधे नपुंसकता आ जाए। एलोपैथिक में कुछ ऐसी दवाइयां मिसाल के तौर पर एंटी एंड्रोजन, एंटी हाइपरटेंशन या बीपी की दवा, एंटो साइकोटिक्स या मानसिक बीमारी की दवा, एंटी डिप्रेसेंट, एंटी ऑटोनॉमिक जैसी दवाएं सेक्स लाइफ पर बुरा असर डाल सकती हैं।

पुरुष में सेक्स के 3 चरण ख्वाहिश, प्राइवेट पार्ट में तनाव, चरमसीमा होते हैं। ठीक इसी तरह महिलाओं में ख्वाहिश, लुब्रिकेशन, चरमसीमा जैसे तीन चरण होते हैं। ये दवाईयां इन तीनों चरणों पर अपना बुरा असर दिखा सकती हैं।



सेक्स पावर बढ़ाने के लिए भारतीय करते हैं ये 10 गलतियां

भारतीय समाज में चूंकि सेक्स के टॉपिक पर खुलेआम बातें नहीं की जाती हैं, इसलिए अक्सर लोग हकीकत से पूरी तरह वाकिफ नहीं हो पाते और भ्रम के श‍िकार हो जाते हैं. लोगों की जानकारियां ज्यादातर सुनी-सुनाई बातों पर आधारित होती हैं. अधकचरे सेक्स गाइड या विज्ञापनों से भी कोई फायदा नहीं मिलता.

भारतीय समाज में चूंकि सेक्स के टॉपिक पर खुलेआम बातें नहीं की जाती हैं, इसलिए अक्सर लोग हकीकत से पूरी तरह वाकिफ नहीं हो पाते और भ्रम के श‍िकार हो जाते हैं. लोगों की जानकारियां ज्यादातर सुनी-सुनाई बातों पर आधारित होती हैं. अधकचरे सेक्स गाइड या विज्ञापनों से भी कोई फायदा नहीं मिलता.

ऐसे में सेक्स पावर बढ़ाने के चक्कर में लोग गलतियां कर बैठते हैं. ऐसी 10 गलतियों की लिस्ट यहां दी जा रही है...

1. 'बचपन की गलतियां' दूर करने वाली दवाएं
ट्रेनों के भीतर और रेलवे लाइनों के इर्द-गिर्द अक्सर ऐसे विज्ञापन दिखते हैं, जिनमें 'बचपन की गलतियों' से पैदा हुई कमजोरी दूर करने के दावे किए जाते हैं. मेडिकल साइंस के मुताबिक, हस्तमैथुन से शारीरिक तौर पर कोई नुकसान नहीं पहुंचता है. नुकसान केवल तब हो सकता है, जब कोई यह धारणा बना बैठे कि उसे हस्तमैथुन से नुकसान हो रहा है. दरअसल, नुकसान केवल गलतफहमी पालने से होता है. यहां गौर करने वाली बात यह है कि अति तो हर चीज की बुरी होती है. यह बात यहां भी सटीक बैठती है.

2. सेक्स पावर बढ़ाने के लिए तेल का इस्तेमाल
अक्सर ऐसे विज्ञापन नजर आ जाते हैं, जिसमें यह दावा किया जाता है कि अमुक तेल के इस्तेमाल से सेक्स की क्षमता में बढ़ोतरी होती है और सेक्स के दौरान भरपूर आनंद आता है. हकीकत यह है कि इस तरह के किसी तेल से कोई फायदा नहीं होता है. भ्रामक विज्ञापन देने वाली कंपनियों का बिजनेस तो खूब बढ़ता है. पर इसे इस्तेमाल करने वाले लोग खुद को ठगा महसूस करते हैं. सांडे का तेल सेक्स पावर बढ़ाने वाला माना जाता है. इस बात की सच्चाई साबित नहीं की जा सकी है.

3. टॉनिक की तरफ भी आकर्ष‍ित होते हैं लोग
कुकुरमुत्ते की तरह छाए टॉनिक के विज्ञापनों भी लोगों का ध्यान इस ओर खींचते हैं. यह कवायद भी बेकार साबित होती है. इन टॉनिकों के बारे में एक कहावत भी है, 'टॉनिक पीजिए और सुनहरा पेशाब कीजिए'.

4. अश्लील किताबों का जाल
कई बार लोग किसी के कहने पर अश्लील किताबें इस उम्मीद में पढ़ते हैं कि इससे कामोत्तेजना में बढ़ोतरी होती है. यह धारणा भी गलत है. दरअसल इस तरह की किताबें वासना भड़काती तो हैं, पर आगे चलकर नुकसानदेह ही साबित होती हैं.

5. अंडे से गरमाहट पैदा करने की चाह
कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि अंडे खाने से शरीर में गर्मी आती है, जिससे सेक्स के दौरान फायदा होता है. बादाम, अलसी, सोंठ आदि चीजें भी गर्म तासीर वाली मानी जाती हैं. पर यौन-संबंध के दौरान शायद ही इसका कोई फायदा मिलता हो.

6. कुछ चीजों के खान-पान में परहेज
पुरानी विद्याओं के मुताबिक यह माना जाता है कि खट्टी चीजें खाने से वीर्य पतला होता है और इससे काफी नुकसान होता है. सुनी-सुनाई बातों के आधार पर लोग कुछ चीजों से परहेज करते हैं. अचार, खटाई, गोलगप्पे आदि ऐसी की चीजों में शुमार हैं.

7. शराब भी सेक्स के लिए खराब
रति-क्रिया के आनंद को बढ़ाने में शराब भी कोई मदद नहीं करती है. दरअसल, शराब क्षण‍िक उत्तेजना तो पैदा करती है, लेकिन बाद में लोगों को एकदम श‍िथ‍िल बनाकर छोड़ती है. लंबे वक्त तक इसके सेवन से सेक्स की क्षमता बढ़ने के बदले धीरे-धीरे कम होने लगती है.

8. सड़कछाप दवाइयां व नुस्खे
कई बार लोग सड़कों के किनारे तंबू लगाए बाबाओं की दुकानों से दवा खरीदते देखे जाते हैं. ऐसी दवाओं के नाम पर यहां कुछ जड़ी-बूटी आदि रखी होती है. लोग यह सोच नहीं पाते कि अगर इनकी दवाओं में सचमुच असर करने की ताकत होती, तो ये अपना माल बेचकर रातोंरात मालामाल न हो गए होते.

9. लिंग बढ़ाने वाले अन्य प्रोडक्ट
कई विज्ञापनों में खास तरह के यंत्र या सेक्स टॉय के बारे में ऐसा दावा किया जाता है कि इससे लिंग में बढ़ातरी होती है. ऐसा कोई भी प्रोडक्स फायदा नहीं पहुंचाता है. मेडिकल साइंस के मुताबिक लिंग की लंबाई ज्यादा या कम होने का सेक्स के आनंद से कोई लेना-देना नहीं है. इसके बावजूद कुछ लोग लंबाई बढ़ाने की नाकाम कोश‍िश करते हैं.

10. तंत्र-मंत्र या टोटकों का सहारा
अंधविश्वास के श‍िकार लोग तंत्र-मंत्र और टोने-टोटकों का भी सहारा लेते हैं. कुछ जानवरों के अंग ताबीज बनाकर धारण करने की बात भी किताबों में पाई जाती है. कई बार लोग बाबाओं के चक्कर में पड़कर बुरी तरह ठगे जाते हैं और इनसे पिंड नहीं छूटने पर कंगाल तक हो जाते हैं.

कुल मिलाकर, मामला यह है कि अगर पाचन-शक्त‍ि दुरुस्त कर ली जाए, तो शरीर स्वाभाविक रूप से पुष्ट बन जाता है. इससे केवल सेक्स ही नहीं, बल्कि हर काम में लिए स्फूर्ति और बल मिलता है.

No comments:

Post a Comment