9/1/15

लैपटॉप खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

बढ़ती तकनीक ने आज कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाईल एवं टेबलेट आदि गैजेट को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बना दिया है। विद्यार्थी, कारोबारी, गृहिणी सभी को इसकी जरूरत पड़ती है। यदि आप भी लैपटॉप लेने का मन बना रहे है कि हमारा आपसे आग्रह है कि लैपटॉप खरीदने से पहले कई बातों पर आवश्यक ध्यान दे जैसकि सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आपको लैपटॉप का इस्तेमाल कैसे और कहां करना है? यानि यदि आपको केवल इंटरनेट, ई-मेल, बिल्स भुगतान, ऑनलाइन खरीदारी, व्हाट्सएप्प, फेसबुक, ट्विटर आदि करना। दूसरा, लैपटॉप पर वेब चैटिंग, वीडियो कांफ्रेंसिंग, मूवी देखना, डेवलपर होने की स्थिति में कोड आदि बनाने हेतु तथा तीसरा, हाई डेफिनेशन गेम्स, हाई डेफिनेशन फिल्में देखने, ऐनिमेशन फिल्में बनाने तथा हैवी डाउनलोड इत्यादि करने में। इसके लिए आप निम्नलिखित बातों को ध्यान रखकर अपने लिए पहला अच्छा लैपटॉप खरीद सकते हैं


1-प्रोसेसर लैपटॉप का सबसे मुख्य हिस्सा सीपीयू प्रोसेसर होता है। कम उपयोग की स्थिति में एटीओएम (2जीएचजेड) प्रोसेसर ले सकते हैं पर यदि ड्यूल कोर मिले तो ज्यादा अच्छा है। दूसरे मीडियम उपयोग हो तो आई3 इंटेल प्रोसेसर को प्राथमिकता दें। कम बजट में आपको एएमडी कंपनी के लैपटॉप भी मिल सकते हैं। तीसरे ज्यादा प्रयोग होने पर आई 7 इंटेल को तरजीह दें।

2-एक्टिवेशन कोड चेक करें असली विंडोज का पता लगाने हेतु माई कम्प्यूटर' विकल्प में जाकर राइट क्लिक करके प्रापर्टीज में जाएं। वहां आपको एक्टिवेशन कोड व असली विंडो के तथ्य यानि जेनविन लोगो'दिख जाएगा।

3-रैम लैपटॉप की गति का महत्वपूर्ण अंग है। हल्के उपयोग हेतु नोटबुक में कम से कम 1 जीबी रैम होना चाहिए। माध्यम प्रयोग हेतु कम से कम 2-3 जीबी रैम हो। हैवी प्रयोग जैसे हाई एनिमेशन या डेफिनेशन आदि हेतु कम से कम 8 जीबी रैम जरूर लें।

4-हार्ड डिस्क में डेटा जैसे डॉक्यूमेंट, संगीत, फिल्म आदि होता है। जितनी ज्यादा क्षमता की हार्डडिस्क उतनी ज्यादा संग्रहण क्षमता। 500 जीबी से 1 टीवी हार्ड डिस्क को प्राथमिकता दें।

5-प्रयास करें कि आपके लैपटॉप में यूएसबी 2.0 पोर्ट्स के साथ ही एक यूएसबी 3.0 पोर्ट भी हो लेकिन यदि आप बजट के कारण दोनों में से एक ही ले सकते हैं तो यूएसबी 3.0 ही ले क्योंकि यह यूएसबी 2.0 हार्डवेयर को भी सपोर्ट करता है।

6-कम प्रयोग करने वालों के लिए 11 इंच स्क्रीन साइज ठीक है। माध्यम स्तर के उपयोग में 14 इंच की स्क्रीन उपयुक्त रहती है। इससे वजन भी अधिक नहीं होता है और न ही देखने में अधिक बड़ा लगता है। हैवी यूज हेतु 15-17 इंच का लैपटॉप ले सकते हैं।

7-कम उपयोग होने पर लैपटॉप से बढि़या टैबलेट, आई पैड या नेटबुक ठीक रहती है। इन्हें साथ ले जाना सरल है। माध्यम उपयोग वालों के लिए लैपटॉप का वजन 2.5-3.0 किलोग्राम से अधिक नहीं हो। हैवी प्रयोग हेतु बड़ी स्क्रीन से वजन भी अधिक हो जाएगा।

8-लैपटॉप में कम से कम 4 सेल की बैट्री होनी चाहिए पर अगर आप 6 सेल की बैट्री ले सके तो अच्छा रहेगा। अधिक उपयोग की स्थिति में लैपटॉप में 9 सेल वाली एक्सटेंडेड बैटरियां आ रही हैं। यह बैटरी के स्टैंड बाय समय को ढाई घंटे से चार घंटे तक बढ़ा देते हैं।

9-लैपटॉप में यह बहुत उपयोगी है। इससे आप अपने मोबाइल आदि गैजेट से लैपटॉप में फोटोज़, वीडियो, फाइल्स आदि ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके अभाव में आपको यूएसबी कॉर्ड की जरूरत पड़ेगी।

10-आजकल तो नेटबुक लैपटॉप सभी में वेबकैम आ रहा है। कम और माध्यम उपयोग हेतु 3 मेगापिक्सल का वेबकैम हो। हैवी यूजर्स 5 मेगापिक्सल के वेबकैम को प्राथमिकता दें।

11-कम और माध्यम उपयोग हेतु विंडोज की विंडोज 7 या 8 भी ले सकते हैं। अधिक बजट व हैवी यूज होने पर एप्पल आईओएस ही लें।



असल में सवाल यह है कि क्‍या आपको वास्‍तव में लैपटॉप की जरूरत है या किसी के कहने से या दूसरों को देखकर आप लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं, जबकि आपको जरूरत वास्‍तव में डेस्‍कटॉप की है। तो क्‍या लैपटॉप डेस्‍कटॉप वाले काम नहीं कर सकता है, अगर हॉ तो इन दोनों को अलग-अलग क्‍यों बनाया गया है और अगर आपको लैपटॉप की वास्‍तव में जरूरत है तो उसको खरीदने से पहले क्‍या-क्‍या चैक पाइंट होने चाहिये, यानि आपके काम के हिसाब से लैपटॉप खरीदते समय किन बातों पर ध्‍यान दें, चलिये बात करते हैं -

पहले जानते हैं कि लैपटॉप बेहतर है या डेस्‍कटॉप, इस विषय पर भी बहुत लम्‍बी बहस हो सकती है। दोनों की ही अपनी-अपनी विशेषतायें हैं साथ ही कुछ परेशानियॉ भी जुडी हुई हैं, जैसे कि डेस्‍कटॉप को आप लैपटॉप की तरह कहीं भी बैग में रखकर ले जा नहीं सकते हैं, ऐसे ही लैपटॉप का की-बोर्ड और माउस खराब होने पर बाजार से तुरंत खरीदकर अपना काम शुरू नहीं कर सकते हैं। फिर ऐसे में कौन बेहतर है और किसका चुनाव करना चाहिये, सीधी सी बात है डेस्‍कटॉप देखने में भले ही भारी भरकम और बडा होता है लेकिन उसका मेंटेनेंस उतना ही सस्‍ता और आसान होता है जबकि इसके विपरीत लैपटॉप का मेंटेनेंस कहीं मॅहगा होता है, लैपटाॅप, डेस्‍कटॉप के मुकाबले एक नाजुक उपकरण है, लेकिन पोर्टेबल भी है  - तो अगर आपके काम से हिसाब से आपको लगता है कि आपको ऐसे पोर्टेबल उपकरण की आवश्‍यकता है जो आपके साथ कहीं जा सके और आपने लैपटाॅप खरीदने का मन बना ही लिया है तो इन बातों पर अवश्‍य ध्‍यान दें -

स्‍क्रीन

बहुत से व्‍यक्ति लैपटॉप का चुनाव स्‍क्रीन साइज से करते हैं, लेकिन लैपटॉप का चुनाव स्‍क्रीन साइज को देखकर कभी ना करें, एक तो स्‍क्रीन साइज बडा होने से लैपटॉप भारी हो सकता है, साथ ही अगर डिस्प्ले कम रेज्योलूशन वाला हुआ तो कंप्यूटिंग एक्सपीरिएंस खराब भी हो सकता है। इसलिये अच्‍छे रेज्योलूशन वाला स्‍क्रीन ही पसंद करें, अगर अच्‍छा दिखाई नहीं दिया तो आपका पैसा वेस्‍टेज ही समझिये। स्क्रीन रेज्योलूशन जरूर देखें। हॉ स्‍क्रीन एलईडी ही लें।

प्रोसेसर और रैम

बाजार में आजकल बहुत उन्‍नत किस्‍म के प्रोसेसर उपलब्‍ध है, जैसे कोर आइ5, कोर आइ7 अगर आप घरेलू यूजर हैं तो आपको इन प्रोसेसर की गति का अन्‍तर पता भी नहीं चलेगा, घरेलू काम के लिये आप कोर आइ3 या ड्यूल कोर का भी चुनाव कर सकते हैं, कोर आइ5, कोर आइ7 के मुकाबले यह काफी सस्‍ते होते हैं। रैम वैसे आजकल 2 GB से कम तो किसी लैपटॉप में आ ही नहीं रही है, लेकिन अगर आप और भी अच्‍छी स्‍पीड चाहते हैं तो आप  4 GB रैम का चुनाव कर सकते हैं।

ग्राफिक कार्ड

सभी लैपटॉप में मदरबोर्ड के साथ ही ग्राफिक कार्ड इनबिल्‍ट आता है, जिससे आप बेव ब्राउजिंग, मूवी और गेम्‍स का आनन्‍द लैपटॉप उठा पाते हैं, इसलिये अगर आपको अपने रोजमर्रा के काम जैसे एम0एस0 ऑफिस के अलावा बेव ब्राउजिंग, मूवी और गेम्‍स खेलने हैं तो आपको ग्राफिक कार्ड के बारे में ज्‍यादा सोचने के जरूरत नहीं है।

बैटरी

लैपटॉप की बैटरी ही इसकी जान होती है आपका लैपटॉप कितना भी गुडलुकिंग हो या कितना भी पावरफुल हो पावर तो उसका बैटरी से ही मिलती है, इसलिये इसका बैकअप अच्‍छा होना चाहिये, आप लैपटॉप खरीदने से पहले यह चैक कर लें कि लैपटॉप कितना बैकअप देता है, अगर आपके लैपटॉप पर यह लिखा है कि बैकअप 8-10 घण्‍टे है तो यह आपके सभी काम करने के बाद यह केवल 6-8 घण्‍टे ही रह जायेगा। इसमें स्‍क्रीन साइज के साथ-साथ यह भी मायने रखता है कि आप लैपटाॅप पर क्‍या काम कर रहे हैं।

स्‍पीकर

स्‍पीकर के बगैर वैसे तो कोई लैपटॉप आता ही नहीं है लेकिन हम बात रहे हैं कि स्‍पीकर कहॉ दिये गये हैं, स्‍पीकर का लैपटॉप के साइड में या आगे या पीछे होना ज्‍यादा बेहतर होता है, जिससे अगर आप उसे किसी किसी जगह पर भी रखे स्‍पीकर हमेशा खुले रहें।

यूएसबी

यूएसबी जिससे आप लैपटाॅप पर मोडेम, प्रिंटर, पेनड्राइव या अन्‍य सभी डिवाइस लगाते हैं, इसकाे भी देख लें क्‍यों कि किसी-किसी मॉडल में यह केवल दो ही यूएसबी पोर्ट दिये गये होते हैं, यह 4 से 6 के बीच हों तो आपको काम आसान हो जाता है, जिसमें 1-2 अगर आपके सीधे हाथ यानि राइट हैण्‍ड पर हो तो और भी बढिया एक्सपीरिएंस मिलता है।

की-बोर्ड / टचपैड

अगर आप टाइपिंग नहीं भी जानते हैं तो भी लैपटॉप के की-बोर्ड का चुनाव ढंग से करें कि आपकी उॅगलियॉ उन पर ठीक प्रकार से चल रहीं हैं या नहींं। वह ज्‍यादा टाइट तो नहीं है। साथ ही टचपैड को भी चला कर देख लें जो आपके लिये माउस का काम करता है।

वाईफाई कनैक्टिविटी

इन्‍टरनेट प्रयोग करने के लिये वाई फाई नेटवर्क आम बन गया है, वाई फाई की सहायता से इंटरनेट श्‍ोयर करना भी बहुत आसान हो गया है अब अाप किसी भी फोन को वाई-फाई राउटर या हॉटस्‍पाट में बदलकर आसानी से इंटरनेट शेयर कर सकते हैं, इतना ही नहीं आप अन्‍य उपकरणों को भी वाई फाई की सहायता से कमाण्‍ड आदि दे सकते हैं, अब तो वाई फाई प्रिंटर का भी चलन शुरू हो गया है, वाई फाई से ब्‍लूटूथ की तुलना में कई गुना तेजी से डाटा ट्रान्‍सफर किया जा सकता है, यह 1 सेकेण्‍ड में 60 MB डाटा ट्रान्‍सफर कर सकता है, इसलिये लैपटॉप खरीदने से पहले यह जरूर चैक करें कि उसमें वाईफाई कनैक्टिविटी है या नहीं।


क्या जरूरी नहीं है-

प्रोसेसर: जब आप कोई विशेष लैपटॉप नहीं खरीद रहे जैसे गेमिंग लैपटॉप या मशीन जिसपर आप 3डी मॉडलिंग कर सकें तो प्रोसेसर इनके लिए महत्वपूर्ण नहीं। पिछले कुछ वर्षों में प्रोसेसर काफी शक्तिशाली हो गया है। आजकल आमतौर पर वेब ब्राउसर जैसे प्रोग्राम्स में आइ3प्रोसेसर का 20 फीसद प्रोसेसिंग पावर भी उपयोग नहीं होता। मैकबुक एयर जैसे तेज मशीन बस 1.4 जीएचजेड डुअल कोर प्रोसेसर का प्रयोग करते हैं। इसलिए लैपटॉप खरीदते वक्त प्रोसेसर की चिंता न करें। हां कोर आइ7 कोर आइ5 से बेहतर है, और कोर आइ5 कोर आइ 3 से बेहतर है। लेकिन यदि आप आम तौर पर उपयोग के लिए लैपटॉप ले रहे हैं तो कोर आइ 3 वाला मशीन काफी है।

रैम: आजकल सभी लैपटॉप में 4 जीबी रैम होता है। जो आपकी जरूरत के लिए काफी है। इससे ज्यादा आपको मिल रहा है तो जाइए पर केवल अधिक क्षमता वाले रैम की वजह से लैपटॉप न चुनें क्योंकि इससे जरूरी चीजें हैं डिवाइस को चुनने के लिए।

ग्राफिक कार्ड: क्या आप अपने लैपटॉप पर बैट्लफील्ड जैसा कोई गेम खेलने जा रहे हैं? नहीं, तब ग्राफिक कार्ड की चिंता करने की जरूरत नहीं। एक समय था जब डिवाइस में लगा हुआ ग्राफिक कार्ड कमजोर हुआ करता था पर अब ऐसा नहीं है। पर आज यदि आप वेब ब्राउज और वीडियो देखने के लिए लैपटॉप खरीद रहे हैं तो ग्राफिक कार्ड का बिल्कुल न सोचें।

स्क्रीन साइज: बड़े स्क्रीन साइज को देखकर लैपटॉप की शॉपिंग न करें। खराब डिस्प्ले या कम रेज्योलूशन के साथ बड़ा स्क्रीन आपके कंप्यूटिंग एक्सपीरिएंस पर गलत प्रभाव डालेगा।

कितनी जल्दी ऑन होता है डिवाइस: करीब सभी नए लैपटॉप 30 सेकेंड से भी कम समय में ऑन हो जाते हैं। जो सबसे बेकार लैपटॉप होता है वह 30 सेकेंड का समय लेता है बेहतर डिवाइस के लिए 15 सेकेंड काफी है। लेकिन यह सब केवल नए डिवाइस के लिए है। जैसे जैसे आप इसमें प्रोग्राम्स डाउनलोड करते जाएंगे ऑन होने में डिवाइस देर लगाएगा ही। लेकिन यह कोई मुद्दा नहीं, लैपटॉप शापिंग के लिए।

सिक्योरिटी फीचर्स: फिंगरप्रिंट स्कैनर आदि से न डरें। एक बार लैपटॉप खरीदने के बाद बस एक अच्छा सा पासवर्ड डालें बस आपका डाटा सुरक्षित रहेगा।

क्या है महत्वपूर्ण

स्क्रीन की क्वालिटी
स्क्रीन ही आपके लैपटॉप का प्रमुख कंपोनेंट है। यह अच्छा होगा तभी आपको अच्छा कंप्यूटिंग एक्सपीरिएंस मिलेगा। कंपनियां प्रोसेसर क्षमता तो बढ़ा रहीं हैं पर स्क्रीन पर बिल्कुल ध्यान नहीं देती। यदि आप 75,000 रुपये से ज्यादा खर्च कर रहे हैं तो आइपीएस स्क्रीन वाला लैपटॉप लें। अधिकांश लैपटॉप में टीएन पैनल की स्क्रीन होती है। इनमें अंतर क्या है- चलिए समझते हैं। आपकी तस्वीर गैलेक्सी टैबलेट या आइफोन पर ज्यादा अच्छी दिखेगी जबकि लैपटॉप पर उतनी अच्छी नहीं। क्योंकि अधिकांश टैबलेट और फोन में आइपीएस स्क्रीन होती है।
यदि आप ज्यादा खर्च नहीं भी कर रहे हैं तो स्क्रीन पर ध्यान देना जरूरी है इसके लिए आप किसी लैपटॉप शो में जाइए और जो भी लैपटॉप आपको पसंद आ रहा हो उसको परखिए। अपने साथ एक पेन ड्राइव ले जाना मत भूलिए जिसमें आपकी कुछ तस्वीरें हो। इस पेनड्राइव को लैपटॉप में लगाइए ओर अपनी तस्वीरों पर एक नजर डालिए कि वह कैसा दिखता है। तस्वीर में रंगों का तालमेल सही है या नहीं? एंगल भी बदल कर तस्वीरों को देखिए अगर ऐसा करने पर तस्वीरों के रंग में ज्यादा बदलाव नहीं तब स्क्रीन अच्छी है।
इसके बाद स्क्रीन का रेज्योलूशन जरूर देखें। ज्यादा रेज्योलूशन वाला स्क्रीन इमेज को बेहतर लुक प्रदान करता है। 1080 पिक्सल फुलएचडी या 1600 गुणा 900 पिक्सल रेज्योलूशन वाला स्क्रीन देखकर लैपटॉप खरीदें।

कीबोर्ड और टचपैड: लैपटॉप में दो महत्वपूर्ण पार्ट है- कीबोर्ड और टचपैड जिसे आमतौर पर कंज्यूमर्स नहीं देखते हैं। अच्छे लैपटॉप के पास ऐसे टाइपिंग कुंजीपटल होते हैं जो बेहतर है बस आप यह टाइप करते हुए यह जांच लें कि खट-खट की आवाज यह फिर ढीला सा कीबोर्ड न हो। यह आपको 100-200 शब्दों के टाइपिंग के बाद ही पता चल जाएगा।
लैपटॉप में टचपैड को रेस्पांसिव होना चाहिए। उपयोग के वक्त कर्सर को स्क्रीन पर आराम से चलना चाहिए। अगर आप लैपटॉप के लिए ज्यादा खर्च कर रहे हैं तो आपको ग्लास टचपैड वाला मशीन लेना चाहिए।

कैसा हो बनावट: ऐसे लैपटॉप को चुनें जिसमें मेटल यानि एल्युमिनियम या मैग्नीशियम की बॉडी हो। कार्बन फाइबर की बॉडी भी अच्छा है। लेकिन यह महंगा होता है। यदि आप प्लास्टिक बॉडी देख रहे हैं तो उन लैपटॉप को देखें जो बेहतर बनावट के साथ है।

स्पीकर्स: लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो अपने पेनड्राइव में गाने ले जाना न भूलें। मशीन पर ये गाने चलाएं। यदि आपके लैपटॉप में अच्छे स्पीकर्स हैं तो आप यूट्यूब वीडियो का भी आप आनंद ले सकेंगे।

वजन: यह तो काफी जरूरी है क्योंकि लैपटॉप आपके साथ इधर उधर तो जाएगा ही। इसलिए 2 किलाग्राम से कम वजन वाले लैपटॉप को चुनें।

बैटरी: बेहतर बैटरी क्षमता वाले लैपटॉप को चुनें। एपल के अलावा कोई और कंपनी हमें बेहतर बैटरी के साथ लैपटॉप नहीं दे सकता है। लेकिन फिर भी यदि किसी कंपनी का दावा है कि उसका मशीन 10 घंटे तक बैटरी लाइफ दे सकता है तो यह तो पक्का है कि 7 घंटे तक बैटरी चलेगी ही। तो वे लैपटॉप जो 6-7 घंटे तक बैटरी लाइफ देने का दावा करते हैं उनके मुकाबले 10 घंटे तक की बैटरी लाइफ वाला मशीन ज्यादा बेहतर है।



जब भी आप लैपटॉप खरीदने जा रहे हैं तो सेल्समैन द्वारा दिए जा रहे व्याख्यान पर कभी भी विश्वास न करें, बस अपनी आंखों पर विश्वास करें।


No comments:

Post a Comment