7/25/14

प्रतियोगी परीक्षाओं में अंग्रेजी का महत्व

अंग्रेजी का महत्व आजकल  परीक्षाओं में बढ़ गया है। चाहे वह क्लर्क ग्रेड की परीक्षा हो या सिविल सर्विसेज का एग्जाम, हर परीक्षा में अंग्रेजी की भूमिका महत्वपूर्ण होती जा रही है। अगर हम विभिन्न परीक्षाओं जैसे एसएससी, बैंक परीक्षा, लोक सेवा आयोग आदि पर नजर डालें तो पाएंगे कि अंग्रेजी से संबंधित प्रश्नों को कुछ यूं समझा जा सकता है-

1-comprehension Passage: किसी पैराग्राफ को पढ़ कर उससे सवाल
2-precis writing: किसी पैराग्राफ को पढ़ कर लगभग एक तिहाई भाग में करना
3-English grammar से संबंधित प्रश्न
4-vocabulary से संबंधित प्रश्न

अब प्रश्न उठता है कि आखिर उपरोक्त प्रकार के प्रश्नों को हल करने की रणनीति क्या हो? रणनीति पर चर्चा करने से पहले यह जान लेना बेहतर होगा कि हमारी तैयारी का स्त्रोत क्या होना चािहए यानी कि वह सामग्री क्या हो, जिससे हम तैयारी कर सफलता प्राप्त करें।

study material (अध्ययन सामग्री) कैसा हो

किसी अच्छे पब्लिकेशन की ग्रामर की एक किताब जरूर लें।
ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी (आजकल मोबाइल में भी डिक्शनरी रखने का विकल्प है)
रोज अंग्रेजी का कोई एक न्यूजपेपर अवश्य पढ़ें।

अगर आपके पास स्टडी मैटीरियल को पढ़ने का पर्याप्त समय है तो आपको किसी कोचिंग की आवश्यकता नहीं पड़नी चाहिए, लेकि न शुरुआती स्तर पर आप कोचिंग लेकर आधार बनाना चाहते हैं तो निस्संदेह आपको कोचिंग लेनी चाहिए। ध्यान रहे कि आपको ग्रामर की किताब का नियमित अध्ययन करते रहना है। इसके साथ-साथ अंग्रेजी अखबार को भी नियमित रूप से स्टडी करना होगा। संभव हो तो न्यूजपेपर को बोल-बोल कर पढ़ें, मन ही मन नहीं। आपको यकीन नहीं होगा कि इस अभ्यास से कुछ ही दिन में आपकी वोकेबलरी, उच्चारण, छोटी-छोटी व्याकरण की गलतियां अपने आप ठीक होने लगेंगी। मोबाइल आपके पास हमेशा रहता है। इसमें मौजूद डिक्शनरी आपके लिए फायेदमंद हो सकती है। इसमें सर्च किए गए शब्दों को सेव करते रहें, ताकि समय-समय पर आप इसका अभ्यास करते रहें।  बताई गई प्रक्रिया को अगर आप नियमित रूप से 2 महीने तक कर लेते हैं तो यकीन मानें इससे आपका आत्मविश्वास बढ़ जाएगा और आप किसी भी प्रतियोगी परीक्षा में अंग्रेजी विषय से डरेंगे नहीं और जीत आपकी होगी।

याद रखें अंग्रेजी का नियमित अभ्यास दिलाएगा कामयाबी


No comments:

Post a Comment