6/23/13

when buying a computer

कंप्‍यूटर खरीदने से पहले कौन-कौन सी बातों का रखें ध्‍यान?
क्‍या आप नया कंप्‍यूटर खरीदने जा रहें हैं तो जाहिर सी बात है आपने अपने दोस्‍तों और कई दूसरे लोगों से एक सवाल जरूर पूंछते होंगे कि भाई कौन सा कंप्‍यूटर खरीदूं और जवाब में आपको अलग अलग मॉडल के नाम मिलते होंगे। ऐसा केवल आप के साथ ही नहीं पीसी लेने से पहले सभी लोगों के साथ होता है। इसलिए खुद जांच पड़ताल करके किसी भी पीसी मॉडल का चुनाव करना चाहिए।

1-किसी भी कंप्‍यूटर में सबसे जरूरी चीज होती है सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट यानी सीपीयू, एक तरह से ये कंप्‍यूटर का दिल होता है। इसलिए आपके पीसी में जितना अच्‍छा और फास्‍ट सीपीयू होगा पीसी उतना ही स्‍मूद चलेगा।

 2-दूसरा फीचर आता है रैम यानी रैंडम एक्‍सेस मैमोरी, कंप्‍यूटर में शार्टटर्म मैमोरी 1,2 या फिर 4 गीगाबाइट तक होती है। आपके पीसी में जितनी ज्‍यादा रैम होगी उतनी ज्‍यादा एप्‍लीकेशन और प्रोग्राम आप रन करा सकेंगे।

3-आपके पीसी में लगी हार्ड ड्राइव कंप्‍यूटर की लॉग टर्म मैमोरी होती है। आप जो भी चीजें अपने पीसी में सेव करते हैं वो भी हार्ड ड्राइव में ही सेव होती है। अगर आप गेमिंग परपज़ या फिर प्रोफेशनल परपज़ के लिए पीसी ले रहें हैं तो ज्‍यादा हार्डडिस्‍क अपने पीसी में लगवाएं।

4-पीसी लेने से पहले उसमें दिए गए यूएसबी पोर्ट के बारे में पूरी जांच पड़ताल कर लें, क्‍योंकि आजकल पेन ड्राइव के अलावा पीसी में स्‍पीकर, डॉगल को भी कनेक्‍ट करना पड़ता है जिससे यूजर को अधिक पोर्ट की जरूरत पड़ती है।

5-अगर आप हाईडेफिनेशन गेम खेलेने के शौकीन है तो पीसी में ग्राफिक कार्ड भी होना चाहिए वैसे अब हाईडेफिनेशन मूवी भी अगर आपको अपने पीसी में देखनी हे तो इसके लिए ग्राफिक कार्ड होना चाहिए।

घर में ही पीसी एसेंबल करें
 एक समय था जब ज्‍यादातर लोग पीसी एसेंबल कराते थे लेकिन जैसे जैसे लैपटॉप की कीमत कम होती गई और इसके साथ पीसी के दामों में भी कमी होने लगी लोगों ने पीसी एसेंबल कराना कम कर दिया लेकिन अगर आप अपने पीसी में फास्‍ट परफार्मेंस चाहते हैं तो इसके लिए हर पार्ट को अलग से लगाना ही बेहतर होगा क्‍योंकि जो कंपनी मदरबोड बनाती है जरूरी नहीं उसकी हार्ड डिस्‍क या फिर सीडी ड्राइव भी अच्‍छी हो। पीसी को एसेंबल करना ज्‍यादा बड़ी बात नहीं है लेकिन आप अपने पीसी में कौन सा सामान लगा रहे हैं इस बात पर खास ध्‍यान देना चाहिए।

शुरुआत करते हैं पीसी के सबसे महत्‍वपूर्ण भाग प्रोसेसर से वैसे तो मार्केट में कोर आई 5 प्रोसेसर भी मौजूद है लेकिन साधारण तौर पर कोर आई 3-3200 प्रोसेसर काफी है जिसमें 3.3 गीगाहर्ट ड्युल आईवी ब्रिज प्रोसेसर लगा हुआ है।

मदरबोर्ड इंटल बी 75 चिपसेट पर बेस्‍ड मदरबोर्ड आईब्रिज प्रोसेसर कि लिए सबसे अच्‍छा कॉबीनेशन होगा इसमें 3.0 यूएसबी ड्राइव और साटा 6 जीबी हार्ड डिस्‍क ऑप्‍शन दिया गया है जिसस भविष्‍य में आप कई दूसरी चीजे जोड़ सकते हैं।

4जीबी ट्रांससेंड रैम 1333 मेगाहर्ट पॉवर वाली 2 जीबी रैम दो रैम आपके पीसी के लिए काफी होंगी।

सीगेट 500 जीबी हार्ड डिस्‍क वैसे तो कई कंपनियों की हार्ड डिस्‍क मार्केट में उपलब्‍ध है

 10 तरह के कंप्‍यूटर होते हैं

अगर आप से कोई पूछें तो कि कंपयूटर कितने तरह के होते हैं तो शायद कंफ्यूज हो जाएंगे कि अखिर कंप्‍यूटर तो कंप्‍यूटर होता है लेकिन तकनीक जगत में कंप्‍यूटर कई तरह है होते हैं भले ही उनके रूप कई हों जैसे लैपटॉप, डेस्‍कटॉप, नेटबुक ये सभी कंप्‍यूटर ही है।

लैपटॉप(Laptop) दुनिया में सबसे पहला लैपटॉप 1979 में ब्रिटिश डिजाइनर बिल माग्रीडेज ने बनाया था, ग्रीड सिस्‍टम कार्पोरेशन ने इस लैपटॉप की डिजाइन तैयार की थी। अब तो लैपटॉप का रूप काफी बदल चुका है पहले के मुकाबले लैपटॉप काफी स्‍लीक और पॉवरफुल हो चुके है।

नेटबुक (Netbook) नेटबुक एक तरह से अल्‍ट्रापोर्टेबल कंप्‍यूटर होते हैं जो लैपटॉप के मुकाबले साइज में छोटे होते हैं। साधारण तौर पर नेटबुक की कीमत 15,000 रुपए से लेकर 25,000 रुपए के बीच होती है। अगर आप केवल नेट सर्फिग करना चाहते हैं तो नेटबुक आपके लिए एक बेहतर डिवाइस है।

पीडीए (PDA) पीडीए यानी पर्सनल डिजिटल एसिस्‍टेंट डिवाइस इसमें कंप्‍यूटर की तरह हार्ड ड्राइव नहीं दी गई होती इसकी जगह पीडीए में फ्लैश मैमोरी होती है। पीडीए का साइज काफी छोटा होता है। लेकिन भार में ये थोड़े ज्‍यादा होते है भारत में पीडीए का प्रयोग कम होता है। लेकिन अन्‍य देशों में पीडीए डिवाइसेस काफी पॉपुलर हैं।

वियरेबल कंप्‍यूटर (Wearable Computer ) वियरेबल कंप्‍यूटर कंप्‍यूटिंग जगत में लेटेस्‍ट ट्रेंड के रूप में उभर कर सामने आ रहें है। इन कंप्‍यूटर को आप अपनी घड़ी की तरह पहन सकते हैं। वियरेबल कंप्‍यूटरमें सभी काम साधारण कंप्‍यूटर की तरह होतें है जैसे इमेंल भेजना, कॉलिंग करना।

 डेस्‍कटॉप (Desktop) डेस्‍कटॉप फास्‍ट और अपग्रेड कंप्‍यूटिंग करने वालों की पहली पसंद होतें है इनमें आप रैम से लेकर ग्राफिक कार्ड के अलावा लगभग सभी चीजों को अपग्रेड कर सकते हैं। बाजार में लिनोवा, एचपी, कॉम्‍पैक के अलावा कई दूसरी ब्रांडो के डेस्‍कटॉप उपलब्‍ध हैं।

सरवर (Server) सरवर एक तरह के पॉवरफुल प्रोसेसर होते हैं जो कंप्‍यूटर को पॉवर देते हैं, सरवर में ढेर सारी मैमोरी और हार्डड्राइव लगी होती हैं।

सुपरकंप्‍यूटर (Supercomputer) सुपरकंप्‍यूटर की कीमत काफी ज्‍यादा होती है ये करोड़ो कैलकुलेशन पल भर में कर देता है। सुपर कंप्‍यूटर ढेर सारे कंप्‍यूटरों का एक मिश्रण होता है। अभी तक का सबसे बड़ा सुपर कंप्‍यूटर क्रे सुपरकंप्‍यूटर कंपनी ने बनाया है।


 मेन फ्रेम (Mainframe) मेनफ्रेम कंप्‍यूटर काफी बड़े होते कभी कभी तो ये पूरे फ्लोर को कवर कर लेते हैं, ये कंप्‍यूटर करोड़ों कैलकुलेशन रोज करते हैं।


No comments:

Post a Comment