3/18/13

e book-audio book


ई और ऑडियो बुक की दुनिया
दुनिया डिजिटल हो रही है। इससे लोगों के पढ़ने के तौर-तरीकों में भी बड़ा बदलाव आया है। पहले पढ़ने की चीजें कागज पर छपा करती थीं। किताबें और अखबार पढ़ने के माध्यम हुआ करते थे। लेकिन अब विकल्प ज्यादा हैं। वेब पोर्टल, ई-बुक्स और ऑडियो बुक्स चलन में हैं। अगर पारंपरिक किताबें पढ़ने में आपको सहूलियत नहीं है, तो आप अपने कंप्यूटर, लैपटॉप, टैब्लेट या मोबाइल पर अपनी पसंदीदा किताबों के ई-वर्जन पढ़ने के अलावा ऑडियो बुक्स के जरिए उसे किसी गाने की तरह आसानी से सुन भी सकते हैं। कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जिनके जरिए आप इन्हें मुफ्त में डाउनलोड भी कर सकते हैं।
bookos.org
- ई-बुक्स के लिए bookos.org है एक डिजिटल ठिकाना।
- यह एक ऐसी वेबसाइट है, जहां से आप साहित्य, इतिहास, दर्शन और विज्ञान सहित तमाम विषयों से जुड़े क्लासिक ई-बुक्स मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं।
- खास बात यह है कि एक ही किताब के कई संस्करण और अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषाओं में उसकी मौजूदगी का भी इसमें विकल्प सामने आता है। 
- आप अपने पसंदीदा विकल्प को चुनकर उसे डाउनलोड कर सकते हैं।
- ई-बुक्स पीडीएफ फॉर्म में मौजूद होती हैं और स्क्रीन पर आप इसे अपनी सुविधा के मुताबिक फॉन्ट घटा-बढ़ा कर पढ़ सकते हैं।
- ऑफलाइन रीडिंग के लिएwww.bookos.org उन उम्दा वेब ठिकानों में से एक है, जहां से डाउनलोडिंग के लिए न तो आपको रजिस्टर करने की जरूरत है और न ही अलग से कोई तकनीकी अड़चन सामने आती है।
GreatestAudioBooks
- ऑडियो बुक्स का ठिकाना है GreatestAudioBooks.
- यह यूट्यूब पर मौजूद एक चैनल है।
- यूट्यूब सर्च में जाकर GreatestAudioBooks टाइप करते ही आपके सामने ऑडियो बुक्स का यह पिटारा खुल जाएगा।
- इसके जरिए आप ऑनलाइन किताबें सुन सकते हैं।
- खास बात यह है कि इन ऑडियो बुक्स में रीडिंग बहुत साफ है और अलग-अलग विधाओं के लिए अलग-अलग किस्म के ऑडियो अडैप्टेशन हैं। मिसाल के लिए अगर आप शेक्सपीयर का नाटक 'मैकबेथ' सुनना चाहते हैं, तो उसका ड्रमैटिक वर्जन मौजूद है, जिसे सुनते हुए आप उसकी नाटकीयता का बेहतर अनुभव कर सकेंगे। लुत्फ यह है कि आप जहां चाहें, इसे पॉज कर दें।
- कई ऑडियो बुक बड़ी होती हैं, तो उन्हें एक साथ न देकर चैप्टर या एपिसोड के हिसाब से दिया गया है, ताकि उसे सुनना बोझिल न हो।

इंटरनेट पर मुफ्त किताबें

No comments:

Post a Comment