7/8/12

job search


किसी भी प्रोफेशनल कोर्स या सामान्य कोर्स करने के बाद जॉब पाने के लिए युवा साथी अपनी और से मेहनत करते हैं। इस मेहनत में वे सभी प्रकार की कोशिश करते हैं पर कुछ बातें ऐसी होती हैं जिन्हें अपनाने से जॉब ढूँढने के बाद उस जॉब को करने में भी आनंद आता है। कई बार ऐसा होता है कि पर्याप्त योग्यता होने के बावजूद हमें हमारी ड्रीम जॉब नहीं मिल पाती। इसके चलते कई युवा फ्रस्ट्रेशन के शिकार भी हो जाते हैं। इस स्थिति से बचने के लिए यह जरूरी है कि कुछ सावधानियों का ध्यान रखा जाए। इससे जॉब पाने की राह कुछ आसान हो जाती है। 
नेटवर्क में फैला दें बात
अगर आप जॉब की तलाश में हैं, तो इसे इगो इशू नहीं बनाएं। इसके लिए जितने लोगों से कह सकते हों, जरूर कहें। शायद आप इस तथ्य से अनजान न हों कि आजकल मल्टीनैशनल कंपनियों के एचआर डिपार्टमंट्स तक रिफरल रिक्रूटमंट को प्राथमिकता दे रहे हैं, जिसमें किसी एम्प्लॉयी के जानकार को शॉर्टलिस्ट किया जाता है। संभव है कि आपको किसी के रिफ्रेंस से ही इंटरव्यू का बुलावा आ जाए। इस उम्मीद में अपने परिवार के सदस्यों और दोस्तों को भी बता दें कि आप नई जॉब तलाश कर रहे हैं। कई बार बेहतरीन जॉब सिर्फ रिफ्रेंस से ही मिल जाती हैं और उनके लिए कहीं कोई विज्ञापन भी नहीं दिया जाता। कुल मिलाकर, आपका नेटवर्क जितना बड़ा होगा, मौके भी उतने ही अधिक होंगे।
इंटरव्यू से पहले करें रिसर्च
माना जाता है कि जो लोग इंटरव्यू में जाने से पहले उस कंपनी के बारे में काफी जानकारियां इकट्ठा कर लेते हैं, उन्हें जॉब मिलने की संभावना काफी बढ़ जाती है। इसका कारण यह है कि आप उस कंपनी की पोलिसीज और काम करने के तरीके से पहले ही वाकिफ हो जाते हैं और इंटरव्यू बोर्ड को यह विश्वास दिला पाते हैं कि आप कंपनी के लिए फायदेमंद रहेंगे। कंपनी के बारे में जानकारी जुटाने के लिए आप वहां के एम्प्लॉइज, बिजनस मैग्जींस या एक्स-एंप्लॉइज की मदद ले सकते हैं। 
रिज्यूमे को अपडेट करते रहें
जरूरी नहीं है कि आपका रिज्यूमे हर कंपनी में एक जैसा कारगर साबित हो। हर जॉब की जरूरत के अनुसार इसमें बदलाव करते रहें। हर बार कंपनी को ध्यान में रखकर इसे अपडेट करना सही रहता है। दरअसल, कई कंपनियां अनुभव को अधिक महत्व देती हैं, तो कुछ एजुकेशनल बैकग्राउंड पर खासा जोर देती हैं।
कवर लेटर पर ध्यान दें
सिर्फ रिज्यूमे ही नहीं, कवर लेटर का भी इंप्रेशन पड़ता है। कई बार इसे नजरअंदाज करने का मतलब मौका गंवाना होता है। कवर लेटर के माध्यम से आप यह बताते हैं कि आप किस तरह उस ऑर्गनाइजेशन के फायदे के लिए काम करेंगे? इसमें स्पेलिंग और ग्रामर की गलतियों पर भी ध्यान दिया जाना चाहिए।
प्रेक्‍टि‍कल रहें
बचपन का सपना होगा कि मैं ऐसी कंपनी में काम करूँगा और मेरा इतना वेतन होगा। सपने को थोड़े समय के लिए दूर रखें और यर्थाथ में रहकर जॉब ढूँढें इससे न केवल जल्दी जॉब मिलेगा बल्कि अनुभव भी प्राप्त होगा।
जॉब होते हैं टेम्‍पररी
जॉब ढूँढते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि सभी जॉब अस्थायी ही तो होते हैं। आपको एक जॉब करने के बाद दूसरा जॉब अगर दूसरी फील्ड का मिल रहा है और आपकी रुचि उसमें है तब जरूर मन की पसंद वाला जॉब करें।
राय जरूर लें
अगर आपको लगता है कि आप कुछ तय नहीं कर पा रहे हैं तब अनुभवी व्यक्ति से राय जरूर लें। यह राय कौन से क्षेत्र में नौकरी करने से लेकर नौकरी बदलने में भी हो सकती है।
जिसमें खुश हो वह करें
जॉब मिलने के बाद इस बात का ध्यान रखें कि आप केवल पैसों के लिए काम नहीं कर रहे हैं। जॉब करने में खुशी मिलनी चाहिए। अगर केवल पैसे के लिए कर रहे हैं तब यह बात निश्चित है कि आप कुछ समय में ही जॉब जोड़ने की इच्छा जाहिर करने लगेंगे।
बैकअप प्लान रखें
जॉब ढूँढते समय बैकअप प्लान जरूर रखें। अगर आपको लगातार प्रयत्न करने के बाद भी जॉब नहीं मिल पा रहा है तब पहले से इस बारे में सोचकर रखें कि किसी स्थानीय रिटेल स्टोर या किसी ऐसी ही जगह पर जॉब कर सकें। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी खाली न बैठें बल्कि अपने अनुभव को बढ़ाते रहें।



जॉब सर्च करने के लिए कुछ साईट्स (Some Jobs search sites)

फुल टाईम जोब्स:
 पार्ट टाईम जोब्स:






No comments:

Post a Comment