4/2/12

Tips for a Healthy Life in hindi

 स्वस्थ जीवन प्रत्येक मनुष्य की आकांक्षा होती है. स्वस्थ शरीर ना केवल एक स्वस्थ मस्तिष्क का सूचक है, अपितु एक जागरूक, कर्मठ एवं उत्तरदायी व्यक्तित्व की ओर भी इंगित करता है. जहां एक ओर एक स्वस्थ व्यक्ति अपने सार्वजनिक एवं निजी जीवन में सफलता के नए निरंतर नए आयाम छूता है, एक अस्वस्थ व्यक्ति अपनी दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों, चाहे वो व्यावसायिक हों या निजी, से ही जूझता रह जाता है.  ये कहना सर्वथा उपयुक्त होगा कि अच्छा स्वास्थय सफल जीवन का एक महत्वपूर्ण सोपान है.हमारा स्वास्थ्य ही हमारा असली धन है.

एक सुखी स्वस्थ जीवन के लिए तन और मन दोनों का स्वस्थ होने बहुत आवश्यक है. कभी सोचा है या ध्यान दिया है की जब हम बीमार होते है, तब हमको कुछ भी अच्छा नहीं लगता. न हम ठीक से काम कर पते है, न आराम और न ही कुछ और. न हमको खाना अच लगता है और न ही कही घुमने जाना. जी हाँ , हमारा स्वास्थ्य ही हमारी पूंजी है . एक स्वस्थ  व्यक्ति ही अच्छा जीवन जी सका है. इसीलिए अगर आपको अपने जीवन का पूरा आनंद उठाना है , तो अपनी सेहत का ख्याल रखिये.

कुछ नुस्खे आपके तन को स्वस्थ रखने के लिए :

·         रोज़ स्नान कीजिये
·         पर्याप्त नींद(7-8)
·         स्वस्थ और पौष्टिक आहार खाइए, जंक भोजन जैसे की बर्गर, पिज़ा इत्यादि न खाइए या कम खाइए
·         रोज़ व्यायाम कीजिये
·         खूब पानी पीजिये
·         रसदार फल जैसे की संतरा, सेब, आम, केला इत्यादि रोज़ खाइए
·         नारियल पानी भी सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है.
तन की सेहत के साथ मन का स्वस्थ रहना भी आवश्यक है.
मन या दिमाग को स्वस्थ रखने के नुस्खे :
·         टेंशन या स्ट्रेस न लें 
·         पर्याप्त नींद
·         रोज़ व्यायाम करें
·         अगर कोई बात परेशां कर रही हो तो किसी मित्र से बातें या किसी कागज़ पर लिख दें
·         मधुर संगीत भी मस्तिष्क के लिए अछा होता है
·         पौष्टिक आहार खाएं व खूब जल पियें
·         अगर आपको लगें की चिंता हद से ज्यादा हो रही है तो किसी मनोवैज्ञानिक की सलाह लें
·         डिप्रेशन से बचें.  

इन साधारण बातो का ध्यान रखने से अप एक सुखी व स्वस्थ जीवन जी सकते हैं

स्वस्थ और खुशहाल जीवन के लिए आम नुस्खे

कहते हैं कि जान है, तो जहान है यानी सेहत से बड़ी नेमत कोई नहीं होती। जब यह खराब होती है, तो जीवन की खुशियां गायब होने लगती हैं, लेकिन कुछ ऐसे आम नुस्खे भी हैं, जिन्हें अपनाकर आप हमेशा स्वस्थ और खुशहाल रह सकते हैं।

[सेहत का खजाना]
* हल्का भोजन करें। नाश्ते में सूप, दलिया, पोहा, अंकुरित अनाज लें।
* सर्दियों में हमेशा गुनगुना पानी पीएं।
* चीज और अत्यधिक वसा वाले भोजन से परहेज करें।
* प्रसंस्कृत भोजन की बजाय ताजा भोजन को ही प्राथमिकता दें। सर्दियों में मक्के की रोटी, सरसों का साग, तिल, गुड़, बादाम, गाजर, टमाटर, फल और सब्जियों का जूस पीएं।
* अधिक रेशे वाले भोजन को तरजीह दें। छिलके वाली दालें खाएं।
* फलियों वाली सब्जियां अधिक लें।
* प्राणायाम और सूर्य नमस्कार करना न भूलें।
* तले-भुने खाद्यपदाथरें से दूरी बनाएं।
[इन्हें भी आजमाएं]
* हमेशा सकारात्मक सोच रखें। हंसमुख लोगों के साथ रहें।
* खाली वक्त में किताब पढें़।
* हमेशा दूसरों को दोषी ठहराने के बजाय अपनी गलतियों को स्वीकार करना सीखें।
* अपने अहम को छोड़कर मिलनसार बनें।
* हमेशा कुछ नया करने के बारे में सोचें।
* किस्मत को दोषी ठहराने की बजाय मेहनत पर यकीन करें।

अच्‍छा-अच्छा सोचें, स्वस्थ रहें

सकारात्मक लोगों के साथ रहें- सबसे ज्यादा जरूरी है आप के आस-पास के लोग सकारात्मक सोच वाले हों।

दयालुता- इसकी शुरुआत भी आप अपने आप से करें। खुद के प्रति दयालु रहें आपकी सोच पॉजिटिव हो जाएगी।

विश्वास- जी हाँ, फरेब की इस दुनिया में विश्वास के साथ चलें। आपका विश्वास आपको दिशा देगा।

प्रेरणा लें- जिस व्यक्ति का काम अच्छा लगे उससे प्रेरणा लें। अखबार के अलावा किताबें पढ़ने की आदत डालें।

स्माइल- सबसे अधिक जरूरी है आपका मुस्कुराना।

रिलैक्स्ड रहें- दिन भर में पचासों ऐसे कारण सामने आते है जिनसे खीज होती है, स्वस्थ रहने के लिए बेहतर है कि यह खीज आपके साथ क्षण भर ही रहे। तुरंत नियंत्रण पाने की कोशिश करें।

ध्यान बाँटें- जो बात आपको ज्यादा परेशान कर रही है उससे अपना ध्यान हटा कर उन बातों की तरफ रूख कीजिए जो आपको अच्छी लगती है।

प्यार के बारे में सोचें- हम सभी अपने जीवन में एक बार प्यार अवश्य करते हैं। स्वस्थ रहने के लिए वैज्ञानिकों ने सिद्ध किया है प्यार की मधुर स्मृतियाँ आपको ताकत देती है। याद रहे, प्यार की अच्छी और सुखद बातें ही सोचें ना कि तकलीफदेह बातें।


एक स्वस्थ जीवन के लिए युक्तियाँ


स्वस्थ खाद्य पदार्थ
स्वस्थ खाद्य पदार्थ अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद मिलेगी और हृदय रोग और अन्य पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो सकता है सकते हैं. खाने के लिए मुख्य रूप से फल और सब्जियों, साबुत अनाज, और प्रोटीन कम वसा के स्रोत हैं.

स्वस्थ वजन
अधिक वजन या मोटापे से ग्रस्त होने का खतरा मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग बढ़ा सकते हैं, और स्ट्रोक. खाने के लिए स्वस्थ खाद्य पदार्थों और एक सक्रिय जीवन शैली बनाए रखने के लिए जाँच में अपने वजन रखने के लिए. किसी भी स्वास्थ्य के लिए सुनिश्चित करें कि आप सही रास्ते पर हैं चिंताओं के बारे में अपने चिकित्सक से मिलें स्वस्थ रहने के लिए.

नियमित शारीरिक गतिविधि
नियमित शारीरिक गतिविधि एक सबसे महत्वपूर्ण चीजें आप अपने स्वास्थ्य के लिए कर सकते है. वास्तव में, मध्यम तीव्रता एरोबिक गतिविधि आमतौर पर ज्यादातर लोगों के लिए सुरक्षित है. बाहर का पता लगाएं, कितना शारीरिक गतिविधि आप स्वास्थ्य और मज़ा आकार में रहने के लिए और अच्छा लग रहा है घास, तैराकी, घूमना, जॉगिंग या काटने, जैसे तरीकों की जरूरत है.

धुएं से मुक्त हो
धूम्रपान मौत का प्रमुख कारण कैंसर, फेफड़ों के रोग, और स्ट्रोक सहित कई करने के लिए जुड़ा हुआ है. यह भी जो लोग मध्यम आयु वर्ग के हैं के बीच में हृदय रोग से मरने का खतरा triples. यदि आप धूम्रपान, आज छोड़ दिया! हेल्पलाइन, परामर्श, दवाओं, और समर्थन के अन्य रूपों की मदद से आप छोड़ने के लिए उपलब्ध हैं.

नियमित  जांच
नियमित परीक्षा और जांच में मदद कर सकता जीवन बचाने के लिए. अपने चिकित्सक से पूछें कितनी बार आप की जांच की और कुछ बीमारियों और शर्तों के लिए जांच की जरूरत है. इन उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, मधुमेह, यौन संचारित संक्रमण, और त्वचा, प्रोस्टेट कैंसर, और बृहदान्त्र शामिल हैं.

Vaccinations आप की आवश्यकता हो जाओ
कुछ vaccinations हर किसी के लिए कर रहे हैं. दूसरों अगर तुम कुछ नौकरियों में काम करने की सिफारिश की है, कुछ जीवन शैली, कुछ स्थानों, या कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के लिए यात्रा है. बीमारी और बीमारी से अपने आप को अपने vaccinations के साथ रखने से सुरक्षित रखें. अपने डॉक्टर से जो vaccinations आप की जरूरत पूछो.

तनाव प्रबंधन
संतुलन काम और परिवार के दायित्वों चुनौतीपूर्ण हो सकता है. अपने मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को सुरक्षित रखें. गतिविधियों कि मदद से आप अपने काम पर तनाव का प्रबंधन और घर पर में भाग ले लो.

पर्याप्त नींद
पर्याप्त नींद नहीं आ रही केवल आपके मूड को प्रभावित नहीं सकते हैं, लेकिन अपने स्वास्थ्य के रूप में अच्छी तरह से. एक आम समस्या नींद सो apnea है, जो अपने सांस लेने में बंद हो जाता है या बहुत उथले हो जाता है. एक मध्यम आयु वर्ग के 25 पुरुषों में सो apnea है. इलाज सो apnea अक्सर जोर से खर्राटे ले और दिल के दौरे, दिल की विफलता का खतरा बढ़ जाती है, और काम या ड्राइविंग से संबंधित दुर्घटनाओं का कारण बनता है.

पता है अपने और अपने जोखिम
स्वस्थ होने के नाते जानते हुए कैसे अपनी जीवन शैली में अपने स्वास्थ्य और कुछ बीमारियों और शर्तों के अपने जोखिम को प्रभावित करता है इसका मतलब है. यह भी जानने का मतलब है अगर वहाँ स्वास्थ्य समस्याओं है कि आपके परिवार में चलाए जा रहे हैं. सवालों के बारे में अपने चिकित्सक से बात आप अपने जोखिम के बारे में है.

सुरक्षा के बारे में सोचो!
सुरक्षा सीट बेल्ट बन्धन जैसे कई चीजों का मतलब है, सनस्क्रीन का प्रयोग, हेलमेट पहने होने धूम्रपान डिटेक्टरों, अपने हाथ धोने, और काम पर सुरक्षा नियमों का पालन. अपने आप को बचाने और दूसरों के कदम ले लो तुम जहाँ भी हो.


source_internet

2 comments: