4/2/12

beauty tips in hindi

सौंदर्य के प्रति स्त्री-पुरुष दोनों का ही झुकाव पहले भी रहा है और आज भी है। यह कहना गलत होगा कि पहले की तुलना में स्त्री-पुरुष आज अपने सौंदर्य और स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हैं। उनमें एक दूसरे से अधिक सुंदर देखने की जो होड़ मची है, वह वाजिब भी है क्योंकि सुंदरता ही स्वास्थ्य की सही पहचान है।

जड़ी-बूटियाँ कुदरत ने जो हमें दी है,उनमें सौंदर्य और स्वास्थ्य को बनाए रखने की गजब की ताकत है। आप इन सहज-सुलभ सस्ती जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल कर किसी भी मौसम में अपने आप को सुंदर और स्वस्थ बनाए रख सकते हैं। जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार इन सौंदर्य प्रसाधनों का इस्तेमाल स्त्री-पुरुष दोनों ही समान रूप से बेहिचक कर सकते हैं। 
  • टमाटर को पीसकर चेहरे पर इसका लेप लगाने से त्वचा की कांति और चमक दो गुना बढ़ जाती है। मुँहासे, चेहरे की झाइयाँ और दाग-धब्बे दूर करने में मदद मिलती है। 
  • नींबू का रस, बेसन, हल्दी और दूध को मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा के दागधब्बे नष्ट हो जाते हैं।
  • नींबू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा स्वस्थ और सुंदर बनती है।
  • पके हुए पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगाएं। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में नया निखार आता है।
  • आलू के टुकडों को आंखों के नीचे कुछ देर रखने और हल्के मलने से काले निशान साफ हो जाते है।
  • एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करने से झुर्रियां नहीं पड़ती है तथा त्वचा में निखार आता है।
  • नींबू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर बनती है।
  • संतरे के छिलके को सुखाकर कूट पीसकर बारीक चूर्ण बना लें, फिर इससे ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरेधीरे मलें, कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचार में शुष्कता दूर हो जाती है त्वचा कोमल बनती है।

सिंपल ब्यूटी टिप्स

* बादाम, गुलाब के फूल, चिरौंजी और पिसा जायफल रात को दूध में भिगो दें। सुबह इसे पीसकर इसका उबटन लगाएँ। इससे चेहरे के दाग-धब्बे मिटते हैं और त्वचा कांतिमय बनती है।

* चंदन, गुलाब जल, पोदीने का रस एवं अंगूर का रस मिलाकर पेस्ट बनाएँ और उसे चेहरे पर लगाएँ। कुछ देर बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इस फेस पैक से चेहरे की झुर्रियाँ मिटती हैं।

* धूप में अक्सर हमारी त्वचा झुलस जाती है और काली पड़ जाती है। त्वचा के रंग को पहले की तरह बनाने के लिए आम के पत्ते, जामुन, दारूहल्दी, गुड़ और हल्दी की बराबर मात्रा मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर पूरे शरीर पर लगाएँ। कुछ समय रखने के बाद स्नान कर लें। इस लेप से त्वचा की रंगत निखरती है।

* दो चम्मच सोयाबीन का आटा, एक बड़ा चम्मच दही शहद मिलाकर पेस्ट बनाएँ तथा इस मिश्रण को कुछ देर चेहरे पर लगाकर चेहरा धो लें। इससे त्वचा में कसावट आती है।

* नीम की पत्तियाँ, गुलाब की पत्तियाँ, गेंदे का फूल सभी को एक कटोरी पानी में उबालें तथा इस रस को चेहरे पर लगाएँ। इससे मुहाँसे निकलना बंद हो जाते हैं।
खुबसूरती पाने के कुछ उपाय

1. शरीर पर उबटन मलने के बाद स्नान करें, इससे त्वचा खिल उठेगी।

2. चेहरे पर फलों का रस सब्जियों का गूदा या रस लगाने से अतिरिक्त निखार आता है। इन्हीं के रस में फेसपैक शहद मिलाकर लगाने से त्वचा में कसाव आएगा मैकअप आकर्षक लगेगा।

3. हाथों पैरों की उँगलियों पर मलाई से रोज पाँच मिनट तक मालिश करें इससे वे अधिक मुलायम कोमल दिखेंगी।

4. यदि आँखों के नीचे काले घेरे और झुर्रियाँ हो तो लैनोलिनयुक्त अंडर आइक्रीम से हर रोज सोने से पहले पाँच मिनट तक अच्छी तरह से मसाज करें।

5. किसी अच्छे तेल से उँगलियों के पोरों द्वारा सिर की हल्के-हल्के मसाज करें उसके बाद तौलिए से भाप दें हेयर पैक लगाएँ। ऐसा नियमित एक-दो महीने तक करें। बाल खूबसूरत हो जाएँगे।

6. घर से बाहर जाते समय चंदनयुक्त क्रीम लगा लें, जिसे आप मेकअप के बेस और प्रोटेक्टर (बचाव करने वाले) के तौर पर उपयोग कर सकते हैं।

सौंदर्य निखार के उपाय

सुंदर दिखना हर किसी की चाहत होती है। हर कोई चाहता सुंदर खूबसूरत त्वचा। लेकिन आजकल की बिजी लाइफ में आपके पास इतना समय नहीं होता कि आप अपनी त्वचा को निखारने में ज्यादा समय दें। इसलिए आपको कुछ ऐसे नुस्खों की जरुरत है जो आप आसानी से कर सकें और जिनमें समय भी कम लगे। आईए जानें कुछ ऐसे ही आसान नुस्खों के बारे में।

  • संतरे के छिलके का प्रयोग
  • संतरे के छिलके को सुखाकर पीस लें। उसके बारीक चूर्ण में ग्लिसरीन मिलाकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं।कुछ दिनों तक ऐसा करने से त्वचा मेंशुष्की दूर हो जाती है त्वचा कोमल बनती है।
  • टमाटर के लाभ
  • टमाटर चेहरे के लिए प्राकृतिक ब्लीच होता है। टमाटर के टुकड़े को चेहरे पर रगड़कर कुछ समय के लिए छोड़ दें। इससे आपकी त्वचा तरोताजा रहेगी और ब्लैकहैड्स भी दूर होंगे।
  • शहद और नींबू के लाभ
  • एक चम्मच शहद में नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करने से झुर्रियां नहीं पडती हैं और त्वचा में निखार आता है।
  • पानी के लाभ
  • त्वचा को तरोताजा रखने के लिए पानी बहुत जरुर है। दिनभर में 6-10 गिलास पानी जरुर पीएं।
  • नींबू, गुलाबजल दूध के लाभ
  • नींबू के रस में गुलाबजल और दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा स्वस्थ एवं सुंदर बनती है।
  • आलू के लाभ
  • आलू के टुकडों को आखों के नीचे कुछ देर रखने और हल्के मलने से काले निशान साफ हो जाते है।
  • पपीता के छिलके के लाभ
  • पके हुये पपीते का छिलका उतारकर उसका गूदा मसल कर चेहरे पर लगायें। कुछ देर बाद चेहरा धो लें। इससे चेहरे में नया निखार आता है।
  • बेसन, हल्दी कच्चा दूध के लाभ
  • एक चम्मच बेसन, एक चुटकी हल्दी, एक चम्मच कच्चा दूध  एक चम्मच गुलाब जल मिलाकर नियमित रूप से लगाने से त्वचा में निखार आता है।
  • नींबू, गुलाब जल पुदीना
  • यदि आपकी त्वचा तैलीय है तो एक चम्मच नींबू का रस में एक चम्मच गुलाब जल और पिसा हुआ पुदीना मिलाकर 1 घंटे रखें। फिर इस पैक को चेहरे पर लगाकर 20 मिनट बाद धो लें। इससे चेहरे का चिपचिपापन दूर हो जाएगा।
  • चोकर, संतरे का जूस गुलाब जल के लाभ
  • त्वचा में निखार लाने के लिए थोड़े-से चोकर में एक चम्मच संतरे का जूस,एक चम्मच शहद गुलाब जल मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। सूखने पर हल्के गर्म पानी से चेहरे को धो लें।
  • गुलाबजल, नींबू मलाई के लाभ
  • अगर आपके होंठ फट गए हैं तो रात को सोने से पहले एक बूंद गुलाबजल और एकबूंद नींबू का रस दूध की मलाई में मिलाकर लगा लें, इससे राहत मिलती है
लड़कों के लिए खास 'ब्यूटी' टिप्स

झुर्रियाँ : आपके चेहरे पर, गले पर, बाँहों पर झुर्रियाँ पड़ गई हैं तो आप अंडे को सौंदर्य प्रसाधन के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। अंडे की सफेदी को फेंटें और उसमें थोड़ा नींबू को भी निचोड़ दें। अब इस फेस पैक को आँखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर,बाँहों पर,गले पर लगाएँ। दस मिनट के बाद ठंडे पानी से इसे धो दें। अंडे की सफेदी त्वचा के खुले रोम छिद्रों को कसती है,जिससे ढीली त्वचा कस जाती है। झुर्रियों वाली त्वचा के लिए यह एक बढ़िया फेस पैक है।

चिकनी त्वचा : चेहरे की त्वचा को चिकनी और कोमल बनाए रखने के लिए जौ के आटे को फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि यह कुदरती तौर पर त्वचा को कोमल, गोरा और चमकदार बनाता है। जौ के आटे को पहले गर्म पानी में दस मिनट तक भिगोकर रखें।िफर चेहरे पर लगाएँ या चार चम्मच जौ का आटा या चने का बेसन लें और इसमें आठ चम्मच दूध तथा एक नींबू का रस डालकर पानी में रात भर के लिए भिगो दें। सुबह इसे फेंट कर चेहरे पर लगाएँ,गले पर भी लगाएँ। दस पंद्रह मिनट के बाद इसे हल्के हाथों से रगड़ कर छुड़ा दें। आपकी त्वचा चिकनी होकर दमक उठेगी। कुछ सप्ताह ऐसा करने से चेहरा गोरा और कोमल हो जाता है।

तैलीय त्वचा : आपकी त्वचा तैलीय है तो टमाटर तथा नींबू से बना फेस पैक अच्छा रहेगा। एक टमाटर को नींबू के रस के साथ मसल दें। इस प्रसाधन को आँखों के हिस्से को छोड़कर पूरे चेहरे पर लगाएँ। और दस मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो दें। त्वचा की तैलियता गायब हो जाएगी।
ये हैं सुहागनों के 16 श्रृंगार 

भारतीय संस्कृति में सुहागनों के लिए 16 श्रृंगार बहुत अहम माने जाते थे पर अब 16 में से 4 भी कोई अपना ले तो गनीमत है। फैशन की खुमारी कुछ इस तरह चढ़ी है की 16 श्रृंगार के मायने पूरी तरह से बदल चुके हैं।

अब कोई इन परंपराओं को नहीं मानता और कोई मान्यता देता भी है तो उसे अपनी सहूलियत के हिसाब से बदल देता है। इसमें भी कोई ताज्जुब नहीं कि कामकाजी महिलाओं को 16 श्रृंगार के नाम तक भी नहीं मालूम होंगे। तो चलिए कम से कम जान तो लें ये नाम...

सिंदूर

चूड़ियाँ

बिछुए

पाजेब

नेलपेंट

बाजूबंद

लिपस्टिक

आँखों में अंजन

कमर में तगड़ी

नाक में नथनी

कानों में झुमके

बालों में चूड़ा मणि

गले में नौलखा हार

हाथों की अंगुलियों में अंगुठियाँ

मस्तक की शोभा बढ़ाता माँग टीका

बालों के गुच्छों में चंपा के फूलों की माला

No comments:

Post a Comment