1/4/18

आधार कार्ड

आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भा.वि.प.प्रा.) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी, व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यू.आई.डी.ए.आई. की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं। कोई भी व्यक्ति आधार के लिए नामांकन करवा सकता है बशर्ते वह भारत का निवासी हो और यू.आई.डी.ए.आई. द्वारा निर्धारित सत्यापन प्रक्रिया को पूरा करता हो, चाहे उसकी उम्र और लिंग (जेण्डर) कुछ भी हो। प्रत्येक व्यक्ति केवल एक बार नामांकन करवा सकता है। नामांकन निशुल्क है। आधार कार्ड एक पहचान पत्र मात्र है तथा यह नागरिकता का प्रमाणपत्र नहीं है।


इन  सेवाओं के लिए आधार कार्ड हो सकता है अनिवार्य

आधार कार्ड की अनिवार्यता लगातार बढ़ रही है और आने वाले दिनों में रेलवे टिकट की बुकिंग से अन्य सेवाओं को दायरे में लाने की तैयारी है. भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने 20 ऐसी नई सेवाओं की पहचान कर ली है जिनमें आधार नंबर को अनिवार्य किया जाना तय हुआ है.
बैंक खाता खोलने, सिम कार्ड या फोन कनेक्शन लेने, प्रॉपर्टी रजिस्ट्रेशन, वोटर रजिस्ट्रेशन और लैंड रिकॉर्ड को भी आधार से जोड़ने का प्रपोजल जल्द आ सकता है. इतना ही नहीं, स्कूलों और कॉलेजों में छात्रों के नामांकन और यूपीएससी और एसएससी की ओर से आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में रजिस्ट्रेश के लिए भी उम्मीदवारों सेआधार देने के लिए कहा जा सकता है. कुल मिलाकर आने वाले दिनों में बिना आधार कार्ड के काम नहीं चलेगा. आधार कार्ड से जुड़ी समस्याएं भी कम नहीं है. कुछ समस्याओं और उनके निपटान की चर्चा करना जरूरी है.

अब एक पोर्टल पर आधार कार्ड से संबंधित सुविधाएं मिलेंगी

आधार नंबर के बारे में जानकारी लेने, स्टेटस चेक करने जैसे अन्य कामों के लिए अब आपको अलग- अलग पोर्टल पर विजिट नहीं करना पड़ेगा. यूआईडीएआई ने आधार से जुड़े इन कामों के लिए अब एक ही पोर्टल पर तमाम सुविधाएं उपलब्ध करा दी हैं. यूआईडीएआई ने पोर्टल का यूनिफार्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) भी बदल दिया है. अब यह uidai.gov.in की जगह https://uidai.gov.in/beta/ हो गया है. देश में 105 करोड़ से ज्यादा आबादी को आधार नंबर मिलने के बाद यूआईडीएआई ने यह बदलाव किया है. अभी तक तीन अलग पोर्टल पर जाकर काम निपटाए जाते थे.

आप इन चीजों को कर सकते हैं सुधार
आप अपना नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि को ऑनलाइन या पोस्ट द्वारा दस्तावेज भेजकर अपडेट कर सकते हैं.

आधार कार्ड में सुधार

आधारकार्ड को बनवाने के लिए अब प्रक्रिया को और भी आसान कर दिया गया है. अब जगह-जगह कैंप लगाने से लेकर ऑनलाइन फॉर्म भरकर इसे बनाया जाता है. इन सबके बावजूद काफी गलतियां हो जाती हैं. लेकिन इसके बन जाने के बाद भी इसे सुधारा जा सकता है. आधार कार्ड में सुधार करना बेहद आसान है.  आधार कार्ड में हुईं गलतियों को घर बैठे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आसानी से सुधारा जा सकता है. इसके लिए आपको सिर्फ 4 स्टेप अपनाने होंगे. आपका काम बेहद आसानी से हो जाएगा. जानिए क्या हैं वो चार कदम जो आपके बेहद काम के हैं.

स्टेप 1
https://ssup.uidai.gov.in वेबसाइट पर जाएं. अपना आधार नंबर दर्ज करें.  फिर कैप्चा डालें. जो मोबाइल नंबर दिया होगा उस पर OTP (वन टाइम पासवर्ड) का मैसेज आएगा उसे बॉक्स में डाल दें. ऐसा करने से वेबसाइट पर लॉग इन हो जाएंगें.

स्टेप 2
आपके सामने नाम, पता, जन्मतिथि, उम्र, लिंग संबंधी जानकारी, मोबाइल नंबर, ईमेल पता आदि से संबंधित फील्ड आ जाएंगी. आपको आधार कार्ड में सुधार का अनुरोध अंग्रेजी और अपनी स्थानीय भाषा में सबमिट करना होगा. आप नई जानकारी को भरकर सबमिट कर दें.

स्टेप 3
डेटा अपडेट के बाद प्रोसेस्ड पर क्लिक करें. अपनी नई जानकारी का समर्थन करने वाले सभी संबधित दस्तावेज अपलोड कर दें. उसके बाद Confirm पर क्लिक कर दें. इसके बाद एजिस और कार्विस में से किसी पर क्लिक कर सब्मिट कर दें. जैसे ही सारी जानकारी अपडेट हो जाएगी तो अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा जिसमें URN नंबर होगा.

स्टेप 4
सबसे आखिर में आधार नंबर और URN नंबर डालें और लॉग ऑट कर दें. फिर डेटा अपडेट के ऑप्शन पर जाएं और अपना आधार नंबर और URN नंबर डाल चेक कर लें. कुछ देर में अपडेशन का मैसेज आपके मोबाइल पर आ जाएगा.

आपका आधार कार्ड मान्य है या नहीं तो यूनीक आइडेंटीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया की वेबसाइट से आप ये जानकारी हासिल कर सकते हैं.
ऐसे करें चैक
1- आधार कार्ड की वेबसाइट को ओपन करें। आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ है.

2- इसके बाद वेरिफाई आधार नंबर ऑप्शन दिखेगा। जहां आपको क्लिक करना होगा.

3- यह पता करने के लिए कि आपका आधार कार्ड चालू है या नहीं, अब अपना 12 डिजिट वाले आधार कार्ड के नंबर को डालें.

4- इसके बाद वेबपेज पर दिखने वाले सिक्योरिटी कोड को भरें। अब वेरिफाई ऑप्शन टैब पर क्लिक कर दें.

5- अगर आपका आधार मान्य नहीं होगा तो लाल रंग का क्रॉस मार्क दिखेगा.

आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका जानें

आधार कार्ड खो गया है। आप परेशान हैं। समझ में नहीं आ रहा है कि क्या करें? हम आपको यही सुझाव देंगे कि आपको परेशान होने की जरूरत नहीं। आप आधार की डिजिटल कॉपी फिर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए आधार नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर आपके पास यह भी नहीं है तो इसे भी ऑनलाइन जाना जा सकता है। 12 अंकों वाला यह सरकारी आइडेंटिफिकेशन नंबर एक तरह से अनिवार्य है और एक तरह से नहीं भी। लेकिन यह ज्यादातर सरकारी कागजातों में पहचान पत्र के तौर पर काम आता है।


आधार कार्ड की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसकी डिजिटल कॉपी भी उपलब्ध होती है जिसे UIDAI की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। ऐसी सुविधा किसी और पहचान पत्र के साथ नहीं है। दूसरी खासियत यह है कि डिजिटल कॉपी भी ऑरिजनल कार्ड की तरह सभी जगह पर मान्य होता है। अगर आपने आधार कार्ड खो दिया है और आपको नई की जरूरत है, या फिर आपको डिजिटल कॉपी की चाहिए ताकि किसी भी ऑनलाइन फॉर्म के साथ इसे जमा किया जा सके। आपकी इन जरूरतों का समाधान है UIDAI की वेबसाइट पर।

आधार कार्ड बनवाना तो मुफ्त है ही और इसकी डिजिटल कॉपी निकालना भी। इसके आपको यह करना होगा।

अपना UID आधार कार्ड नंबर जानें

आधार कार्ड की कॉपी डाउनलोड करने के लिए आपको UID नंबर या इनरॉलमेंट नंबर की जरूरत पड़ेगी। अगर आपको आधार कार्ड की हार्ड कॉपी मिल चुकी है तो उसपर लिखे नंबर को किसी सुरक्षित स्थान पर लिखकर रख लें। अगर आपने आधार कार्ड खो दिया है तो इनरोलमेंट आईडी जानने के लिए इनरोलमेंट फॉर्म को तलाशें। अगर आपके पास इन सबमें कुछ भी नहीं है तो आपको सबसे पहले इसे तलाशना होगा। आपको यह करने की जरूरत है:

1. UIDAI 
की वेबसाइट पर जाएं।

2. 
सुनिश्चित करें कि सक्रीन के टॉप पर बने ऑप्शन में से Aadhaar No (UID) को चुना गया है।

3. 
अपना पूरा नाम टाइप करें, जैसा कि आपके आधार कार्ड पर प्रिंटेड है।

4. 
इमेल आईडी या फोन नंबर में से एक को टाइप करें। ध्यान रहे कि ये डिटेल आपके आधार कार्ड के डिटेल से अलग ना हों।

5. 
इमेज में दिखने वाले कैरेक्टर्स को Enter the Security Code के ऊपर बने बॉक्स में टाइप करें।

6. OTP
पाने के लिए क्लिक करें।

7. 
वन टाइम पासवर्ड आपके ईमेल आईडी या फिर फोन नंबर पर भेज दिया जाएगा। Enter OTP बॉक्स में पासवर्ड डालें।

8. Verify OTP
पर क्लिक करें।

9. 
अब आपका आधार नंबर एसएमएस या ईमेल के जरिए आपको मिल जाएगा।

No comments:

Post a Comment