12/21/13

ब्रह्मांड

1.इस वेबसाइट में न्यूज, स्पेस फ्लाइट, एक्ट्राटेरेस्ट्रियल लाइफ, स्काइवाचिंग जैसे कई यूजफुल सेक्शंस हैं। इसके अलावा, इसमें स्पेस प्रोग्राम्स, पृथ्वी का चक्कर लगा रहे सेटेलाइट्स, स्पेस एक्सप्लोरेशन और स्पेस टेक्नोलॉजी से जुडे सभी अपडेट्स होते हैं। स्टूडेंट्स इनसे हमेशा अपडेट बने रह सकते हैं। इसके अलावा यहां पर ऑडियो-वीडियो कंटेंट देखने की भी फैसिलिटी है।

2.24 अप्रैल, 1990 में लॉन्च किए जाने के बाद से हब्बल टेलीस्कोप लगातार यूनिवर्स की एक्टिविटीज पर नजर गडाए हुए है। इस वेबसाइट में हब्बल टेलीस्कोप की धरती के एस्ट्रोनोमस को भेजी गईं बेहतरीन तस्वीरों का कलेक्शन है। स्पेस की मिस्ट्रीज को सॉल्व करने में यह वेबसाइट काफी हेल्प कर सकती है। अगर आपको स्पेस इमेजेज को डेस्कटॉप वॉलपेपर बनाने का शौक है, तो इस वेबसाइट से इमेजेज भी डाउनलोड कर सकते हैं।

3.अगर आप स्पेस वाचिंग के शौकीन हैं, तो इस पर वेबसाइट को फॉलो कर सकते हैं। यह वेबसाइट हॉबिस्ट्स के लिए है। यहां पर जान सकते हैं कि कैसे स्पेस में ऑब्जेक्ट को स्पॉट किया जाता है। इसके अलावा यहां पर टेलीस्कोप और दूसरे स्पेस वॉचिंग टूल्स का रिव्यू भी पढ सकते हैं। इसकी इन्फॉर्मेशन काफी यूजफुल मानी जाती है।

4.स्पेस टेक्नोलॉजी, पॉवर रॉकेट्स और स्पेसशिप्स के बारे में इन्फॉरमेशन चाहते हैं, तो यह वेबसाइट काफी यूजफुल हो सकती है। यहां पर यूजर्स को स्पेस हिस्ट्री के साथ स्पेस एक्सप्लोरेशन, स्पेस मिशंस और इंटर प्लेनैटरी ट्रैवल के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

5.यूएफओ के बारे कई स्टोरीज अक्सर आती रहती हैं। इसमें लोग इंट्रेस्ट भी बहुत लेते हैं। इस वेबसाइट पर यूएफओ से कनेक्ट करने वाली काफी इन्फॉरमेशंस उपलब्ध हैं। इसके अलावा यूएफओ साइटिंग और एलियंस की मिस्ट्रीज के बारे में और जानना चाहते हैं, तो यहां पर इससे जुडी कई रियल स्टोरीज भी पढ सकते हैं।

6.यूट्यूब पर नासा का ऑफिशियल चैनल है, जिस पर स्पेस न्यूज के अलावा नासा के नए और पुराने मिशंस के बारे में इन्फॉर्मेशन और वीडियोज देख सकते हैं। इसके अलावा यहां पर इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के वीडियोज भी हैं।
www.youtube.com/user /NASAtelevision

7.एसओएसएल, स्पेस और साइंस के फैक्ट्स को जानने के लिए बेस्ट प्लेस है। यहां पर स्पेस से जुडी कई प्रेजेंटेशंस भी हैं। अगर आप तारों के जन्म के बारे में जानना चाहते हैं, तो यहां कई प्रेजेंटेशंस के साथ वीडियोज भी मौजूद हैं, जो आपको आश्चर्य से भर देंगे।
www.youtube.com/user /spacelab



No comments:

Post a Comment