10/19/12

useful websites for children


                    बच्चों के लिए उपयोगी वेबसाइट्स-1
जब भी बच्चे कंप्यूटर पर बैठने की बात करते हैं तो आपके कान खडे़ हो जाते हैं। जाने वे कब किसी गलत वेबसाइट पर पहुंच जाएं। लेकिन ऐसा नहीं है कि इंटरनेट पर बच्चों के लिए अच्छी वेबसाइट्स की कमी है। इन वेबसाइट्स पर मनोरंजन से लेकर पढ़ाई-लिखाई और हॉबीज से लेकर क्राफ्ट्स तक के बारे में उपयोगी सामग्री मौजूद होती है। जरूरत बस उन तक पहुंचने की है। अगर किसी विषय के अलग-अलग पहलुओं को, अलग-अलग लोगों की नजर से जानना हो, तो इंटरनेट से बेहतर कोई और एजुकेशनल रिसोर्स नहीं हो सकता। गूगल सर्च इंजन और विकीपीडिया भी ऐसे ही दो रिसोर्स हैं, जिनका यूज अब बच्चों की आदत बन चुका है। विकीपीडिया के अलावा भी इंटरनेट पर बच्चों के लिए बहुत कुछ अच्छा मौजूद है।

About.Com : किसी भी जरूरी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो इसे जरूर आजमाएं। विकीपीडिया से काफी पहले शुरू हुई इस वेबसाइट में भी करीब-करीब वैसी ही सामग्री है लेकिन विकीपीडिया की तरह इसमें कोई अपनी तरफ से कुछ लिख या हटा नहीं सकता। इसे यूज करने का तरीका बहुत आसान है। चाहें तो अपनी पसंद के शब्द को सर्च करें, नहीं तो वहीं मौजूद डायरेक्टरी की हेल्प भी ले सकते हैं। विकीपीडिया में जहां हर टॉपिक पर लेख मिलते हैं वहीं About.Com में उसी टॉपिक पर अलग-अलग तरह की ढेर सारी सामग्री का कलेक्शन मिल जाता है।

(Howstuffworks.Com):
स्टूडेंट्स के लिए विकीपीडिया और अबाउट.कॉम के अलावा यह वेबसाइट भी बहुत यूजफुल है। ज्यादातर जरूरी प्रोडक्ट, टेक्निक, मशीनें, भौगोलिक घटनाएं, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर आदि कैसे काम करते हैं और कोई भी रिजल्ट पाने से पहले बैकग्राउंड में क्या-क्या होता है, इसे जानने के लिए यह काफी अच्छी वेबसाइट है। यहां लाखों पेजों में हजारों चीजों के बारे में जानकारी हाजिर है। आजकल इंडोनेशिया का ज्वालामुखी खबरों में है तो आप इस साइट जाकर देख सकते हैं कि ज्वालामुखी कैसे बनते हैं और उनकी राख क्यों और कैसे बाहर आती है।

(Switchzoo.Com) :
इस वेबसाइट पर जानवरों के बारे में सामग्री मौजूद है। यहां उनके बारे में लेसन प्लान, कहानियों और ड्राइंग्स का ढेर तो मिलेगा ही साथ ही यहां आप उनकी आवाज सुनने के अलावा उनके विडियोज भी देेख सकते हैं। अगर आप थोड़े से क्रिएटिव हैं तो अपनी स्क्रीन पर जानवरों की नई किस्में बनाने की कोशिश भी कर सकते हैं। जंगल की लाइफ से जुड़े ढेर सारे गेम भी यहां मिलेंगे। सेरेनगेटी नेशनल पार्क की वेबसाइट (Serengeti.Org) भी वन्य जीवन पर बहुत सी जानकारियां देती है।

(WordCentral.Com) :
अगर आप इंग्लिश लेंग्वेज की प्रैक्टिस करना चाहते हैं तो मरियम वेबस्टर की ओर से तैयार की गई यह वेबसाइट आपको बहुत पसंद आएगी। यहां डिक्शनरी, थिसॉरस और राइमिंग में से अपनी जरूरत की जानकारी ढूंढी जा सकती है। यह साइट शब्दों के अर्थ, सही उच्चारण और हिस्ट्री को भी बताती है। अगर आपको इंग्लिश में राइम्स लिखने का शौक है तो इसकी राइमिंग डिक्शनरी आपके बहुत काम आएगी। इसमें एक जैसे उच्चारण वाले शब्द झट से मिल जाते हैं। जैसे 'बिंगो' को लेकर सर्च करने पर मिलेंगे- डिंगो, फ्लेमिंगो, जिंगो और लिंगो। अपनी डिक्शनरी बनाने से लेकर शब्दों पर बेस्ड गेम खेलने के ऑप्शन भी यहां मौजूद हैं।

(Kids.Nationalgeographic.Com) :
यह नैचर और उसकी रचनाओं की जानकारियों से भरी एक बेहतरीन वेबसाइट है। यहां बच्चों के लिए ढेरों ऐक्टिविटीज, ब्लॉग्स और कहानियों के साथ-साथ बहुत यूजफुल और दिलचस्प लेखों का खजाना भरा पड़ा है, साथ ही यहां बच्चों को तरह-तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने का मौका भी मिलता है। साइट पर विडियो, ऐक्टिविटीज, गेम्स और कहानियों को खासतौर पर हाईलाइट किया गया है। क्राफ्ट, रेसीपीज, फन एक्टिविटीज, देशों, शहरों और लोगों से जुड़ी जानकारी, जानवरों से जुड़ी बातें और जाने कितना कुछ यहां मौजूद है। बोतलों से म्यूजिक बनाने का तरीका, पत्तियां काटने वाली चींटियों और दुनिया की सबसे बड़ी मकड़ी के बारे में जानना चाहते हो तो डिस्कवरी किड्स से बेहतर जानकारी भला कहां मिलेगी? इस वेबसाइट को 2008 का पैरेंट च्वाइस अवॉर्ड भी मिला था।

(Windows2universe.Org) :
स्पेस, सोलर सिस्टम और हमारी पृथ्वी के बारे में जानकारियों का शानदार संकलन यहां मिलेगा। जूपिटर पर मौजूद ग्रेट रेड स्पॉट क्या है, सुपरनोवा किसे कहते हैं और इंसान का विकास कैसे हुआ जैसे हजारों सवालों के दिलचस्प जवाब यहां पर मौजूद हैं। स्पेस से जुड़े विषयों पर ताजा खबरें और टीचर्स के लिए यूजफुल सामग्री भी यहां मिलेगी।

(Whyfiles.Org) :
किसी भी जरूरी घटना के पीछे के वैज्ञानिक कारणों का खुलासा करने वाली यह वेबसाइट साइंस के बच्चों को बहुत पसंद आएगी। इसके Archieve सेक्शन में जाकर देखें, बॉयोलजी, जियोलजी, एंवायरमेंट, चिकित्सा, सोश्योलॉजी जैसे टॉपिक्स पर सैंकड़ों यूजफुल लेख मिलेंगे, जो स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए और अधिक जानकारियां देंगे। whyfiles बहुत ही आसान लेंग्वेज में सवालों के जवाब देती है।

(Curiosity.Discovery.Com):
यह वेबसाइट स्कूल जाने वाले स्टूडेंट्स के लिए बहुत यूजफुल है। यहां जानवरों, लोगों और जगहों के बारे में दिलचस्प जानकारियों का खजाना मौजूद है और सब कुछ इतनी आसान लेंग्वेज में बताया और समझाया गया है कि बोरियत का नामो-निशान तक नहीं होता। बच्चों को मैथ्स के बारे में जानना हो या ज्योग्राफी के बारे में, अंतरिक्ष विज्ञान से जुड़े रोमांचक फैक्ट्स हों या ऐतिहासिक घटनाएं, स्टूडेंट्स को यहां ढेर सारी वैरायटी मिल जाएगी।

(Abcteach.Com) :
इस वेबसाइट पर स्कूल में पढ़ाए जाने वाले सब्जेक्ट्स से लेकर दिमागी कसरतों और भाषायी पहेलियों का भंडार है। इंटरनेट पर एजुकेशन से जुड़े सबसे अच्छे ठिकानों में से एक एबीसी टीच पर ड्राइंग से लेकर क्राफ्ट्स तक के दर्जनों अच्छे प्रोजेक्ट्स मौजूद हैं। फ्लैश कार्ड्स, क्रासवर्ड पजल्स और ऐसी ही ढेर सारी दिलचस्प चीजें यहां मिलेंगी जो मनोरंजन के साथ-साथ पढ़ाई में भी मदद करती हैं।

(Coolmath4kids.Com) :
बच्चों के लिए मैथ्स पर बेस्ड दिलचस्प गेम्स इस वेबसाइट पर मिलेंगे। यहां प्लस-माइनस से लेकर फैक्शन और फैक्टल्स तक को गेम्स के जरिए सीखा जा सकता है। फिजिक्स, टिग्नोमेट्री, जमैट्री और साइंस से जुड़े कई दूसरे सब्जेक्ट्स भी मैथ्स के इन गेम्स में समेट लिए गए हैं। लेकिन अगर मैथ्स से डर लगता है तो आपके लिए एक आसान ऑप्शन भी मौजूद है - कलरिंग बुक।

(SchoolExpress.Com) :
अपने सब्जेक्ट्स की में नॉलेज बढ़ाने के इच्छुक बच्चों के लिए यह एक बेहतरीन ठिकाना है। ज्योग्राफी, हिस्ट्री, साइंस, मैथ्स, सोशल साइंस और ऐसे ही दूसरे सब्जेक्ट्स पर यहां कमाल की जानकारियां मौजूद हैं। सोलह हजार से ज्यादा डाउनलोडेबल वर्कशीट्स वाली इस वेबसाइट पर नर्सरी से लेकर बारहवीं तक के बच्चों के लिए यूजफुल सामग्री मिलेगी। यहां पर कुछ चीजों के लिए फीस भी ली जाती है।

(Dositey.Com) :
इस वेबसाइट के फ्री एक्टिविटीज सेक्शन में ऐसे गेमों का भंडार है जो बच्चों को कुछ--कुछ सिखाते हैं, फिर भले ही वह एल्जेब्रा हो या स्पेलिंग। अगर दिमाग की कसरत चाहते हैं तो यहां दी गई गणितीय पहेलियों को हल करने की कोशिश करें। इस साइट पर खाली समय बिताने के लिए सीधे-सादे गेम्स से लेकर चैलेंज लेने के इच्छुक स्टूडेंट्स के लिए माइंड ट्विस्टिंग एक्सरसाइजेज तक मौजूद हैं। यह साइट सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं है, बड़े भी चाहेें तो इस पर हाथ आजमा सकते हैं। साइट का दावा है कि उसकी सामग्री 5 से 105 साल यानी हर उम्र के लोगों को पसंद आएगी।

(Learningplanet.Com) :
इस साइट पर स्टूडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स के लिए भी काफी सामग्री उपलब्ध है। सीनियर क्लासेज के बच्चों को यहां फ्रैक्शन, ज्योग्राफी या मैथ्स में दिमाग आजमाने का मौका मिलेगा तो नर्सरी के बच्चों को अक्षरों और नंबरों से जुड़ी छोटी-छोटी पहेलियां। उदाहरण के लिए प्री-स्कूल के बच्चों के लिए मौजूद चूहे के एक मजेदार गेम को ही लें। वह बच्चों को तरह-तरह की आसान चुनौतियां देता है, जैसे आसमान से गिरते अक्षरों में से चुने हुए अक्षरों को टोकरी में डालना आदि, और इसी तरह मजे-मजे में अल्फाबेट्स और गिनती की प्रैक्टिस करा देता है। मौज-मस्ती के इच्छुक स्टूडेंट्स को यहां सुडोकु, शब्द पहेली, क्विज जैसी चीजें पसंद आएंगी।

(IXL.Com) :
यहां पर नर्सरी से लेकर आठवीं क्लास तक के बच्चों के काम की सामग्री मौजूद है। अपनी क्लास बताओ और अपने मतलब का पेज खोल लो। ढेर सारी जानकारियां, पहेलियां और गेम हाजिर। आठवीं क्लास में जाएंगे तो पाइथागोरियन थोरम से लेकर प्रिज्म और सिलेंडर के आयतन तक पर सवाल पूछे जाएंगे। जितने सही जवाब, उतने ही नंबर। मैथ्स में बच्चा कितने पानी में है, यह साइट चुटकियों में बता देती है।

          बच्चों के लिए बेहद उपयोगी  वेबसाइट्स-2
दोस्तो, इंटरनेट सर्फिग करना तुम्हारे लिए कोई नई बात नहीं है। तुम सभी अपनी जरूरत के अनुसार इंटरनेट का इस्तेमाल करते हो। कभी तुम इस का इस्तेमाल सोशल नेटवर्किग साइट के जरिए अपने दोस्तों से गपशप के लिए करते हो तो कभी कोई जानकारी पाने के लिए कम्प्यूटर के करीब जाते हो। इंटरनेट की दुनिया बहुत बड़ी है। इस समंदर में हमने तुम्हारे लिए गोते लगाए। जब हम बाहर निकले तो पाया कि यहां तो तुम बच्चों के लिए ऐसा बहुत कुछ है, जो तुम्हारे बहुत काम का है। जी हां, हम तुम्हारे लिए लेकर आए हैं कुछ टॉप वेबसाइट्स, जिन्हें तुम फेवरेट में हमेशा के लिए एड कर लोगे। इन्हीं वेबसाइट्स की एक झलक दिखा रहे हैं

1.
चकल डॉट कॉम 
(www.chuckle.com)
चकल डॉट कॉम वेबसाइट पर तुम अपनी पसंद का डिजाइन या फिर चित्रकारी कर सकते हो। साथ ही इसको सेव किया जा सकता है, जिसे बाद में वेबसाइट पर देखा जा सकता है। इसके अंदर क्रियेटिव कॉर्नर का एक टैग है, जिसे क्लिक करने से तुम यह सब कुछ कर सकते हो। तुम इस वेबसाइट से अपना टाइम टेबल डाउनलोड कर सकते हो। साथ ही इस पर वॉलपेपर डाउनलोड करने की सुविधा भी है।इस पर मौजूद अध्ययन सामग्री तुम्हारी पढ़ाई में मदद कर सकती है। साथ ही इसके अंदर डिक्शनरी की सुविधा है। यदि तुम्हें अपने किसी दोस्त के लिये कोई ग्रीटिंग चाहिए तो यह सुविधा इस पर मौजूद है। दिलचस्प बात यह है कि इस पर तुम अपने पसंदीदा गेम्स खेल सकते हो। मतलब पढ़ाई के साथ-साथ इस पर ऐसा बहुत कुछ है, जो तुम्हें कई तरह से मदद कर सकता है। इसमें मौजूद फॉर्म में तुम अपनी बात कह सकते हो।

2. जानकारी का खजाना है यहां
(www.kidswebindia.com)
वेबसाइट के होमपेज पर ही तुम्हें आने वाले त्योहार और छुट्टियों के बारे में जानकारी मिल जाएगी। होमपेज पर ऊपर ही लिटिल प्रिंस और लिटिल प्रिंसेज 6-11 साल तक के बच्चों के लिए है, जिसमें तुम भी जा सकते हो। इसके अलावा तुम्हारे और तुम्हारे बड़े भाई-बहनों के लिए लिटिल किंग और लिटिल क्वीन टैब हैं, जो 18 साल तक के युवाओं के लिए हैं। बाईं ओर के पैनल में नर्सरी की कविताएं, त्योहार, चुटकुले, खेल, डेंटल केयर, एनिमल किंगडम, जरनल नॉलेज जैसे लिंक हैं, जिनसे तुम्हें खूब सारी कविताएं, जोक्स, गेम्स आदि के अलावा जनरल नॉलेज दांतों को सुरक्षित रखने के टिप्स मिलते हैं। इनके अलावा इस पैनल में कई लिंक दिए गए हैं। तुम्हारे लिए दाईं ओर फॉर टीन नाम से एक अलग ही पैनल दिया गया है। इसमें कॉम्पटीशन टिप्स, ब्यूटी टिप्स, फूड ग्रुप, फन फ्रैंच रेसिपीज के अलावा वजन कम करने, एग्जाम की तैयारी और ऑनलाइन भाषाएं सीखने के लिए लिंक दिए गए हैं।

3. जानो इंगलिश
(www.agendaweb.org)
तुम्हें इंगलिश सिखाने के लिए ले लाए हैं एक खास वेबसाइट। दोस्तो, इस वेबसाइट का सिर्फ नाम ही एजेंडा वेब नहीं है, बल्कि इसका एजेंडा ही तुम्हें अंग्रेजी सिखाना है। वेबसाइट पर जाओगे तो अंग्रेजी सीखने के लिए बहुत कुछ है। इसके होमपेज पर ग्रामर, वुकेबुलेरी, वर्ब्स, लिसनिंग, सॉन्ग्स, रीडिंग आदि के लिंक दिए गए हैं। इन लिंक्स के नीचे ही इनसे जुड़ी शब्दावली और नियमों के भी लिंक दिए गए हैं, जैसे ग्रामर में कंजंक्शन, प्लूरल, प्रिपोजिशन और वुकेबुलेरी में एनिमल्स, बॉडी, क्लोद्स आदि के नाम इसी तरह से वर्ब्स अन्य लिंक में भी उनसे जुड़े लिंक दिए गए हैं।किसी भी लिंक पर क्लिक करके तुम अपना लेवल चुन कर जैसे एलिमेंटरी, लोअर इंटरमीडिएट, इंटरमीडिएट, अपर इंटरमीडिएट, एडवांस्ड आदि में से एक्सरसाइज कर सकते हो। तो दोस्तो चलो, सीखते हैं इंग्लिश।

एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस की गाइड
(www.bestedsites.com)
तुम्हारे लिए बेस्ट एजुकेशनल साइट्स की जानकारी। इस वेबसाइट एस्ट्रोनॉमी एंड स्पेस साइट्स के लिंक में तुम ब्रहांड स्पेस साइंस की बेहतरीन साइट्स से अपने ज्ञान भंडार को और बढ़ा सकते हो। इंजीनियरिंग का लिंक तुम्हें इसकी सवरेत्तम वेबसाइट पर पहुंचा देगा। लैंग्वेज आर्ट्स साइट्स में तुम अपने भाषा ज्ञान में बढ़ोत्तरी कर पाओगे। मैथ्स साइट्स तुम्हें मैथ्स की उलझनों से निकालने में मददगार साबित होंगी। म्यूजियम ऑफ वर्ड, न्यूज साइट्स फॉर किड्स, रेफरेंस लिंक, साइंस साइट्स, सर्च इंजन्स, सोशल स्टडीज साइट्स, टीचर रिसोर्सेज के लिंक भी इनकी सबसे अच्छी वेबसाइट्स तक तुम्हें पहुंचा देंगे।

जब कम्प्यूटर बन जाए टीचर
(www.indianchildren.com)
इतिहास की गलियों में कहीं भटक जाओ या विज्ञान में हो कुछ और ज्ञान की जरूरत या फिर गणित के अंकों में कहीं जाओ उलझ तो इस वेबसाइट पर तुम्हारी परेशानी का हल मिल जाएगा। भूगोल में हो परेशानी या अंग्रेजी की हो दिक्कत और जानना हो कुछ कंप्यूटर या हैल्थ आदि के बारे में तो यह वेबसाइट तुम्हारी हर मदद करेगी। वेबसाइट पर जाते ही तुम्हें दाईं ओर के पैनल में पूरा मेन्यू मिलेगा, जिसमें तुम अपने विषय को चुन कर अपनी उलझन को सुलझा सकते हो। बाईं ओर इसी तरह से तस्वीरों के साथ विषय के लिंक दिए गए हैं।
ग्राउंड एक खेल अनेक
http://www.indianchild.in/Sports
यहां पर तुम्हारी पसंद के लगभग हर खेल के बारे में खूब सारी जानकारी समेटी गई है। सिर्फ ऊपर बताए गए खेल ही नहीं, बल्कि कुश्ती, बैडमिंटन, बिलयर्डस, बॉक्सिंग, बंजी जंपिंग, चेस, ड्राइविंग, जिम्नास्टिक्स, खो-खो, कुंफू, ओलंपिक खेल, कॉमनवैल्थ खेल, भारत में खेले जाने वाले विभिन्न खेल, स्विमिंग, टेबल टेनिस और वेटलिफ्टिंग आदि के बारे में भी यहां पर हर तरह की जानकारी को समेटा गया है। यहां से पढ़ कर तुम अपने खेल के बारे में वो सब जान सकते हो, जो आज तक जानना तो चाहते थे, लेकिन कोई बताने वाला नहीं था। सिर्फ यही नहीं, इस वेबसाइट पर तुम्हें अपनी पसंद के अलग-अलग खेलों के विश्व रिकॉर्ड और अन्य रोचक जानकारियां भी मिलेंगी।

7
हिन्दी अब रहेगी कमजोरी
ये वेबसाइट तुम्हें सिर्फ हिन्दी और हिन्दी व्याकरण सिखाएगी, बल्कि कई किस्से, कहानियां, कविताएं, पारिवारिक बातें बताने के अलावा मनोरंजन भी कराएगी। तो दोस्तो तुम्हारी इस हिन्दी टीचर का नाम है (www.hindikibindi.com) इसके होमपेज पर तुम्हें शारदा मां की स्तुति मिलेगी। मां शारदा का स्तुति गान करने के बाद तुम्हें वेबपेज के ऊपरी हिस्से में कई टैब दिखेंगे, जैसे विद्यार्थी, पारिवारिक, मनोरंजन पाठ्य सामग्री आदि। इसी तरह से वेबसाइट के बाईं ओर मुख्यपृष्ठ, परिचय, नामांकन, प्रवेशद्वार, प्रश्नोत्तर आदि लिंक दिखेंगे। विद्यार्थी टैब में तुम्हारे लिए नन्हे मुन्ने, नटखट, युवा वर्ग, कहानियां कविताएं जैसे वर्ग हैं, जिनमें से तुम अपनी मनपसंद के वर्ग में जा सकते हो। इन्हीं में तुम्हें हिन्दी व्याकरण की बारीकियां भी सीखने को मिलेंगी। मनोरंजन के टैब में मुस्कुराइए वर्ग में चुटकुले, चलचित्र वर्ग में ज्ञानवर्धक वीडियो, समाचार में तुम दुनियाभर के हिन्दी से जुड़े समाचार पढ़ सकते हो।

8
प्रश्न भेजो उत्तर ईमेल से मिलेंगे
(www.allthetests.com)
ऑल टेस्ट्स डॉट कॉम इस वेबसाइट में तुम्हारे लिए राइट पैनल में खास एक टैब नॉलेज टेस्ट और एक चिल्ड्रन/किड्स क्विज के नाम से है। नॉलेज टेस्ट टैब में एनिमल/प्लान्ट्स/बायोलॉजी, बुक्स, आर्ट/कल्चर, कार/मोटरबाइक, कॉमन नॉलेज, कंप्यूटर/इंटरनेट, इकोनॉमिक्स, ज्योग्राफी, हिस्ट्री, लैंग्वेज, रिलीजन,फिजिक्स/कैमिस्ट्री/मैथमैटिक्स आदि लिंक दिए हुए हैं, जिनमें से तुम अपनी मनपसंद विषय के 10-15 प्रश्नों के उत्तर जल्द से जल्द दे सकते हो। उत्तर देने के बाद टेस्ट का रिजल्ट भी तुरंत देख सकते हो और चाहो तो अपना ईमेल पता दे सकते हो। तुम्हारे टेस्ट का रिजल्ट तुम्हें ईमेल कर दिया जाएगा।

9
वन्य जीवों को जानो करीब से
दोस्तो, यहां बात हो रही है वाइल्ड लाइफ ऑफ इंडिया की और वेबसाइट का नाम है (www.wildlywise.com होम पेज पर ही तुम्हें शेर, चिंकारा, हाथी, बंदर, बतख आदि की तस्वीरें दिखाई देंगी। साइट में बाईं तरफ कई सारे लिंक दिए गए हैं। फोकस ऑन में जंगल के ही किसी भी एक जानवर या अन्य विषय पर विस्तृत जानकारी है। रिजॉर्ट्स लिंक में देशभर के विभिन्न अभयारण्यों में स्थित रिजॉर्ट के बारे में जानकारी दी गई है। एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिंक में विभिन्न जंगलों और देशभर के अलग-अलग हिस्सों में एडवेंचर्स स्पोर्ट्स के बारे में जानकारी समेटी गई है, फिर चाहे वह राफ्टिंग हो या कैंपिंग, जंगल सफारी, ट्रैकिंग, फिशिंग आदि सभी के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई है। फोटोग्राफी के लिंक में कुछ बेहतरीन फोटोग्राफ्स को समेटा गया है। इसके अलावा साइट पर कई तरह के कॉन्टेस्ट भी चलते रहते हैं, जिनमें भाग लेकर तुम कई इनाम भी जीत सकते हो। 

10
तुम्हारी सेहत
(www.foodsafetyindia.nic.in)
इस वेबसाइट में सबसे पहले सब्जियों और फलों के बारे में बताया गया है कि तुम्हें उन्हें कैसे और कब खाना चाहिए। यहां तुम्हें यह भी बताया गया है कि फलां सब्जी या फल से तुम्हें क्या फायदा होगा। कई सब्जियों फलों में प्रति 100 ग्राम में तुम्हें क्या-क्या पोषण मिलता है, यहां विस्तार से हर चीज की जानकारी दी गई है। इस वेबसाइट में फलों सब्जियों में आमतौर पर पाये जाने वाले बैक्टीरिया, वायरस, वर्म और पैरासाइट्स के बारे में भी बताया गया है।
इसमें सिर्फ फल सब्जियां ही नहीं, अन्य भोजन, खाने से जुड़ी हुई विभिन्न आदतों, अलग-अलग तरह के असर और बैक्टीरिया वायरस आदि के बारे में भी अच्छे से विस्तारपूर्वक बताया गया है।

11
रहेगा फिट दिमाग
(www.fitbrains.com)
एक ऐसी वेबसाइट, जो तुम्हें अपनी दिमागी सेहत के लिए सचेत करती है। यह एक विदेशी वेबसाइट है, पर तुम्हें इसका इस्तेमाल करने के लिए लॉग-इन बनाने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है।बिना लॉग-इन के ही यह तुम्हारे दिमागी स्वास्थ्य के बारे में तुम्हें बहुत कुछ बता देती है और उसे स्वस्थ रखने का भी तरीका बताती है। ब्रेन गेम के टैब में तुम्हारे लिए कई तरह के ब्रेन गेम, जैसे लैंग्वेज ब्रेन गेम, विजुअल स्पेशल ब्रेन गेम, एक्जिक्यूटिव ब्रेन गेम, मेमोरी ब्रेन गेम और कॉन्सन्ट्रेशन ब्रेन गेम आदि हैं।

12 संगीत की एबीसीडी 
(www.sfskids.com)

इसका इंट्रो पेज दिखेगा, जो शानदार म्यूजिक के साथ खुलता है। साइट में ऊपर ही होम, साइट मैप, हैल्प और रेडियो जैसे लिंक आइकन और लिखे हुए हैं, जिन पर क्लिक करके तुम अपनी मनपसंद जगह पर पहुंच सकते हो।वेबसाइट के बीच के हिस्से में मीट नोट्स- गो टू बेसिक लिंक दिया गया है। यहां पर तुम संगीत की एबीसीडी सीखोगे।मेक टय़ून विद कंपोजर एक और लिंक है, जहां पर तुम कंपोजर की मदद से कोई टय़ून बना सकते हो। होमपेज पर हीसेंड पोस्टकार्डका लिंक भी दिया गया है, जिस पर क्लिक करके तुम अपने दोस्तों को पोस्टकार्ड ईमेल करके इस वेबसाइट के बारे में बता सकते हो।द म्यूजिक लैब में बेसिक्स, टैम्पो, पिच, हारमनी, सिंबल्स पर फार्मलेटर के बारे में बहुत अच्छी जानकारी दी गई है।


1 comment:

  1. For Computer Repairing Tips and Tricks in Hindi Plz Visit :-http://popularpost4u.blogspot.in/

    ReplyDelete